बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अफ्रीका में फंसे झारखंड के 27 मजदूर की सुरक्षित हुई घर वापसी, 30 लाख रुपये की बकाया राशि का भी कराया भुगतान

अफ्रीका में  फंसे झारखंड के 27 मजदूर की सुरक्षित हुई घर वापसी,  30 लाख रुपये की बकाया राशि का भी कराया भुगतान

DESK. मध्य अफ्रीका के कैमरून में फंसे झारखंड के 27 मजदूर बुधवार को राज्य लौट आए। मजदूरों ने हाल ही में एक वीडियो संदेश के माध्यम से राज्य सरकार से मदद मांगी थी, जिसमें दावा किया गया था कि उन्हें नियोक्ता से वेतन नहीं मिल रहा है और दैनिक भोजन की व्यवस्था करने में भी परेशानी हो रही है। इसके बाद, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, विदेश मंत्रालय को एक पत्र लिखकर प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षित वापसी का आग्रह किया। 

हेमंत सोरेन ने एक्स पर कहा “हमें अफ्रीका के कैमरून में फंसे झारखंड के 27 लोगों की समस्याओं के बारे में जानकारी मिली। इसके बाद झारखंड सरकार ने पहल की और उन्हें करीब 30 लाख रुपये की बकाया राशि का भुगतान करवाया और उन्हें राज्य में वापस लाया," । उन्होंने कहा कि लौटने पर प्रत्येक मजदूर को 25,000 रुपये की वित्तीय सहायता भी प्रदान की गई।

इससे पहले दिन में मजदूर गिरिडीह के पारसनाथ रेलवे स्टेशन पहुंचे। विज्ञप्ति में कहा गया कि 27 मजदूरों में से 18 बोकारो जिले के हैं, पांच हजारीबाग और चार गिरिडीह के हैं। मजदूरों में से एक ने कहा कि एक एजेंसी उन्हें 29 मार्च को अफ्रीकी देश ले गई थी। 

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "हमने वहां एक ठेकेदार के तहत चार महीने तक काम किया, लेकिन हमें कोई भुगतान नहीं मिला। हमें भोजन से संबंधित समस्याओं का भी सामना करना पड़ा।" झारखंड के श्रम सचिव मुकेश कुमार ने कहा कि उनके विभाग में 10 लाख पंजीकृत मजदूर हैं। 


Suggested News