बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुंगेर सदर अस्पताल में 32 बेड के पीकू वार्ड की हुई शुरुआत, सिविल सर्जन ने किया उद्घाटन

मुंगेर सदर अस्पताल में 32 बेड के पीकू वार्ड की हुई शुरुआत, सिविल सर्जन ने किया उद्घाटन

MUNGER : मुंगेर में 3.5 करोड़ की लागत से बने 32 बेड का पीकू वार्ड शिशुओं के लिये आरंभ हो गया. सिविल सर्जन ने बताया कि पीकू वार्ड में गंभीर बीमार बच्चों के लिए 10 बेड का पिडियाट्रिक आईसीयू, 4 बेड का स्पेशल पिडियाट्रिक वार्ड और 16 बेड का पिडियाट्रिक वार्ड बनाया गया है. सभी बेड पर ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर, कार्डियेक मॉनिटर का प्रबंध किया गया है. 

इसके अतिरिक्त वेंटिलेटर का भी प्रबंध किया गया है. जबकि आवश्यकता होने पर जम्बो सिलेंडर से भी ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी. वहीं वार्ड में 4 शिशु रोग विशेषज्ञ तथा दो सामान्य चिकित्सक डॉ पंकज सागर और डॉ रौशन की ड्यूटी लगायी गयी है. जहां 1 माह से 12 वर्ष तक के बच्चों का इलाज होगा. 

सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ रमन कुमार ने बताया कि पीकू वार्ड का संचालन 24x7 होगा. यहां चाइल्ड ओपीडी, इमरजेंसी, इंडोर सभी तरह की व्यवस्था की गयी है. बता दें कि बीते 25 नवंबर को ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बांक मंगरापोखर में मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास के समय पीकू वार्ड का ऑनलाइन उद्घाटन किया था. 

लेकिन चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मियों की कमी के कारण अबतक पीकू वार्ड को आरंभ नहीं किया गया था. इस बीच अस्पताल उपाधीक्षक के लगातार प्रयास के बाद डॉक्टर व चिकित्सकों की कमी को दूर कर गुरूवार से पीकू वार्ड आरंभ किया गया.

मुंगेर से इम्तियाज़ खान की रिपोर्ट

Suggested News