महाराष्ट्र के 4 बड़े शहर पूरी तरह लॉकडाउन : बिहार-यूपी पर इसका पड़ सकता है सीधा असर, जानिए क्यों?

महाराष्ट्र के 4 बड़े शहर पूरी तरह लॉकडाउन : बिहार-यूपी पर इसका पड़ सकता है सीधा असर, जानिए क्यों?

News4nation desk : कोरोना की वजह से महाराष्ट्र के चार शहरों की रफ्तार थम गई है। भारत में अबतक कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र (49) से ही सामने आए हैं। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने चार शहरों को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया है।

जिन शहरो को लॉकडाउन किया गया है इनमें मुंबई, पुणे, पिंपरी चिंचवाड़ और नागपुर शामिल हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार मुंबई, जिसमें मुंबई शहर, मुंबई उपनगर और ठाणे जिला शामिल हैं, में 1 करोड़ प्रवासी रहते हैं। इनमें से 30 प्रतिशत प्रवासी अनौपचारिक अर्थव्यवस्था से अपनी आजीविका कमाते हैं।

यह है बड़ी वजह

सबसे बड़ी बात यह है कि इन 1 करोड़ प्रवासियों में सबसे ज्यादा संख्या बिहार और यूपी के लोगों की है। ये लोग यहां संस्थानों कामकाज और छोटे-मोटे व्यवसाय कर अपनी आजीविका चलाते है। 

मम्बई में दुकानों और विभिन्न संस्थानों के बंद होने की वजह से अब वहां काम करने रहे यूपी-बिहार के लोग वापस घर आ रहे हैं। इससे यूपी-बिहार में कोरोना का खतरा बढ़ सकता है। इसकी वजह महाराष्ट्र की ताजा हाल हैं। 

महाराष्ट्र बंद होने की वजह से 20 मार्च को महाराष्ट्र के रेलवे स्टेशनों पर भीड़ उमड़ गई थी। खतरा इसने भी बढ़ा दिया है। दरअसल, हेल्थ मिनिस्ट्री बार-बार दूरी बनाकर रहने को कह रही है, इससे ही संक्रमण से बचा जा सकता है। लेकिन रेलवे स्टेशनों पर खचाखच भीड़ रही। 

इस वायरस के लक्षण कई केसों में बाद में दिखे हैं, ऐसे में अगर वहां किसी को संक्रमण हुआ तो उससे फैलने के चांस बहुत ज्यादा है। फिर जब वह शख्स यूपी-बिहार में अपने घर जाएगा तो हालात बिगड़ सकते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News