बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भाजपा कार्यालय पहुचे 69000 शिक्षक भर्ती अभ्यर्थी, रोकने के लिए पुलिस बल को करनी पड़ी कड़ी मशक्कत

भाजपा कार्यालय पहुचे 69000 शिक्षक भर्ती अभ्यर्थी, रोकने के लिए पुलिस बल को करनी पड़ी कड़ी मशक्कत

LOCKNOW : राजधानी लखनऊ में शुक्रवार का दिन प्रदर्शनों वाला रहा।  जहां पेपर लीक को लेकर हजारों परीक्षार्थियों ने सिपाही भर्ती परीक्षा को रद्द कर फिर से करवाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। वहीं दूसरी तरफ रोजगार की मांग की लेकर लगभग 69 हजार से ज्यादा शिक्षक अभ्यर्थियों ने भाजपा कार्यालय को घेर लिया और प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस दौरान उन्हें रोकने के लिए पुलिस को भी आंशिक बल प्रयोग करना पड़ा, जिसके कारण कई अभ्यर्थी चोटिल हो गए। बाद में सभी अभ्यर्थियों को पुलिस बस में भरकर वहां से ले गई।

बताया गया यह शिक्षक अभ्यर्थी राज्य में  6800 पदों पर चयनितों को नियुक्ति की मांग कर रहे थे। इस दौरान वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने उन्हें कार्यालय से हटा दिया। इस दौरान अभ्यर्थियों का कहना है कि छह साल बीत जाने के बाद भी अभी तक 6800 पदों पर अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं मिली है।

  • उन्होंने बताया कि 69000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण लागू करने में गड़बड़ी हुई है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नौकरी से वंचित कर दिया गया। 
  • गड़बड़ी को लेकर हुए आंदोलनों के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले पर संज्ञान में लेते हुए जांच के आदेश दिए थे। 
  •  जांच के बाद बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने विसंगति दूर कर 6800 दलित ओबीसी अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने का वादा कर सूची जारी की, लेकिन अब तक उनकी नियुक्ति नहीं हो सकी। 

प्रदर्शनकारी अभ्यर्थियों का कहना है कि बेसिक शिक्षा विभाग और प्रशासन के लोग वादाखिलाफी कर रहा है। पुलिस प्रशासन ने अभ्यर्थियों की मुलाकात  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कराने का आश्वासन दिया था, लेकिन अब तक मुलाक़ात नहीं कराई। जिससे नाराज अभ्यर्थी पुन: भाजपा कार्यालय पहुंचकर नारेबाजी करने लगे  

इसके पहले, अभ्यर्थियों ने बृहस्पतिवार को उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य के आवास का घेराव किया। बता दें कि 69,000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी काफी समय से आंदोलन कर रहे हैं। बृहस्पतिवार को अभ्यर्थी उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य के आवास पहुंचकर वहां धरने पर बैठ गए।  


Suggested News