बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा में साइबर क्राइम के मामले में 7 अपराधी गिरफ्तार, एसपी की मॉनिटरिंग में हुई कार्रवाई

नवादा में साइबर क्राइम के मामले में 7 अपराधी गिरफ्तार, एसपी की मॉनिटरिंग में हुई कार्रवाई

नवादा. साइबर क्राइम मामले में नवादा पुलिस ने सात अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। एसपी धूरत सायली सावलाराम की मॉनिटरिंग में रोह थाना क्षेत्र में यह कार्रवाई की गयी। बताया जा रहा है कि ये साइबर ठग लोन दिलाने और नौकरी का झांसा देकर लोगों से ठगी करता था। अब पुलिस ने छापेमार कार्रवाई करते हुए सात को गिरफ्तार किया है।

थाना क्षेत्र के गेवाली गांव के बधार से गिरफ्तार अधिकांश साइबर अपराधी युवा वर्ग से आते हैं। इनके द्वारा फोन पर लोगों को लोन दिलाने और नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगी की जा रही थी। सूचना मिलने पर एसपी के निर्देश पर टीम का गठन कर कार्रवाई की गई। इसमें गेवाली गांव निवासी बासुदेव महतो के पुत्र रामखेलावन कुमार, रामवृक्ष प्रसाद के पुत्र अनोज कुमार, अर्जुन प्रसाद के पुत्र शांतनु कुमार, विशेश्वर प्रसाद के पुत्र अनुजीत कुमार एवं समरैठा गांव निवासी मथुरा प्रसाद के पुत्र अजीत कुमार, रंजीत यादव के पुत्र कौशल कुमार, राजेंद्र प्रसाद यादव के पुत्र नॉलेज कुमार को साइबर अपराध, ठगी करने के आरोप में कुल सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि कुछ साइबर अपराधी रात के अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में सफल रहे।

गिरफ्तार लोगों के पास से छह मोबाइल के अलावा विभिन्न प्रकार दस्तावेज आदि सामान भी बरामद किया गया है। पुलिस के मुताबिक फिलहाल पकड़े गए अपराधियों द्वारा पुछताछ के दौरान कोई खास जानकारी नहीं मिली है। हलांकि इस मामले को लेकर पुलिस के द्वारा आगे भी अनुसंधान जारी है। गिरफ्तार आरोपी समरीगढ़ पंचायत के गेवाली गांव के बधार में एक पाईन के समीप बांस तथा पीपल वृक्ष के बगीचे में मोबाइल के माध्यम से लोगों को ठगी का शिकार बना रहे थे। छापेमारी के दौरान रोह थाना, कादिरगंज ओपी, धमौल ओपी, एवं नवादा पुलिस केंद्र के टीम शामिल थे।

बता दें कि जिले के वारसलीगंज, पकरीबरावां, रोह इन सभी थाना क्षेत्र साइबर अपराधियों का अड्डा बन चुका है और अक्सर ठगी के मामले में इन इलाकों से आते रहते हैं। इन दिनों इन इलाकों में साइबर ठग के कारण पुलिस का सिरदर्द बढ़ता ही जा रहा है। फिलहाल इस बार रोह पुलिस को बड़ी सफलता हासिल हुई है। साइबर अपराधी कम समय में काफी संपत्ति अर्जित कर चुके हैं। आम लोगों की माने तो इन लोगों के पास चलने के लिए साइकिल तक नहीं थी और थोड़े ही दिनों में कई छोटे बड़े वाहनों के मालिक बन बैठे। बता दें कि रोह प्रखंड क्षेत्र के कई इलाका साइबर अपराधियों का हब बना है। हाल के दिनों में अलग-अलग राज्य की पुलिस द्वारा की गयी कार्रवाई एवं गिरफ्तारी के बावजूद साइबर अपराध कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

Suggested News