बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

70 हजार शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर आ गया बड़ा अपडेट, जानें मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कितनी सीटों पर होगी बहाली, जानें कितनी होगी न्यूनतम सैलरी

70 हजार शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर आ गया बड़ा अपडेट, जानें मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कितनी सीटों पर होगी बहाली, जानें कितनी होगी न्यूनतम सैलरी

PATNA : कुछ दिन पहले बिहार सरकार ने मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के विषयवार पद का 70 हजार पदों पर नियुक्ति की घोषणा की थी। अब इन नियुक्तियों का रोस्टर क्लियर कर जिलों ने रिपोर्ट शिक्षा विभाग को भेज दी है। जिसके बाद विभाग शीघ्र ही इन पदों पर नियुक्ति के लिए अधियाचना बिहार लोक सेवा आयोग को (बीपीएससी) को भेजेगा। शिक्षा विभाग के अनुसार 70 हजार पदों में मध्य के 31,982, माध्यमिक के 18,880 और उच्च माध्यमिक के 18,830  पदों पर अगले चरण में शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। 

इतना मिलेगा वेतन

वहीं विभाग ने इन शिक्षकों के वेतनमान भी तय कर दिये हैं, जिसका आदेश भी जारी कर दिया गया है। जिसमें मध्य विद्यालय के शिक्षकों का कुल वेतन 49,050 होगा, जिनमें पेंशन आदि काटकर हाथ में 45,130 मिलेगा। इसी प्रकार माध्यमिक शिक्षकों का कुल वेतन 53,970 और हाथ में 49,630 और उच्च माध्यमिक शिक्षकों का कुल वेतन 55,610 और हाथ में 51,130 रुपये हर माह मिलेगा। इन शिक्षकों का मूल वेतन (बेसिक) क्रमश: 28 हजार, 31 हजार और 32 हजार होगा। 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता के अलावा एचआरए आदि दिये जाएंगे। 

2023 के नियमावली के आधार पर नियुक्ति

बिहार राज्य विद्यालय अध्यापक (नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवाशर्त) नियमावली, 2023 के आधार पर इनकी नियुक्ति की जाएगी। इस नियुक्ति को लेकर विभाग और बीपीएससी पदाधिकारियों की बैठकें भी हो चुकी हैं। अधियाचना मिलने के बाद जल्द ही बीपीएससी विज्ञापन जारी करने की तैयारी में जुट जाएगा। 


Suggested News