बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के एक DSP को मिला दंड, DGP की रिपोर्ट पर हुई कार्रवाई

बिहार के एक DSP को मिला दंड, DGP की रिपोर्ट पर हुई कार्रवाई

PATNA: बिहार के एक डीएसपी को सरकार ने दंड दिया है. इस संबंध में गृह विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. बगहा के तत्कालीन अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजीव कुमार जो वर्तमान में बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस-13 दरभंगा के पद पर पदस्थापित है उनपर सजा मुकर्रर की गई है। 

डीजीपी की रिपोर्ट पर हुई कार्रवाई

डीजीपी ने 24 जुलाई 2019 को डीएसपी के खिलाफ कार्रवाई को लेकर सरकार को पत्र भेजा था. बगहा के तत्कालीन एसडीपीओ संजीव कुमार पर कुमार पर केस के अनुसंधान में लापरवाही समेत कई अन्य गंभीर आरोप थे . चंपारण रेंज के डीआईजी और बगहा एसपी ने पुलिस मुख्यालय को रिपोर्ट किया था. तत्कालीन एसडीपीओ ने लोकसभा चुनाव 2019 में भी घोर लापरवाही बरती थी. डीजीपी की रिपोर्ट के बाद गृह विभाग ने एसडीपीओ से स्पष्टीकरण पूछा. हालाकि उस स्पष्टीकरण को अस्वीकार कर विभागीय कार्यवाही संचालित करने का निर्णय लिया गया था। एसडीपीओ पर विभागीय कार्रवाई के लिए डीआईजी  क्षत्रनील सिंह को संचालन पदाधिकारी नियुक्त किया गया.विभागीय कार्यवाही में संचालन पदाधिकारी ने आरोप को प्रमाणित पाया. 

संचालन पदाधिकारी ने आरोप के प्रमाणित होने पर निंदन की सजा और 2 वेतन वृद्धि असंचयात्मक प्रभाव से रोकने का दंड देने की सिफारिश की। सरकार ने सिफारिश को माना और दंड से संबंधित आदेश जारी कर दिया। 

Suggested News