बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महादलित टोला में बिजली के शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग, आधा दर्जन से अधिक घर समेत लाखों का सामान जलकर राख

महादलित टोला में बिजली के शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग, आधा दर्जन से अधिक घर समेत लाखों का सामान जलकर राख

HAJIPUR : हाजीपुर पातेपुर थाना क्षेत्र के गांड़ा गांव स्थित वार्ड संख्या एक के महादलित टोला में बिजली के शॉर्ट सर्किट से भीषण आग लग गयी। अगलगी की घटना में आधा दर्जन से अधिक घर समेत लाखों का सामान जलकर राख हो गया। अगलगी का शोर सुनकर मौके पर जुटे ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया। अगलगी की घटना में आग बुझाने के दौरान कई लोग आंशिक रूप से झुलस गए। घटना की जानकारी मिलने पर भाजपा विधायक मौके पर पहुंच कर सभी पीड़ित परिवार को तत्काल सहायता सामग्री उपलब्ध कराया तथा मौके पर सीओ को बुलाकर सभी अग्नि पीड़ित परिवारों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि तथा पॉलिथीन आदि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. 

जानकारी के अनुसार पातेपुर थाना क्षेत्र के गांड़ा गांव स्थित महादलित टोला में बिजली के शॉर्ट सर्किट से जगदीश मांझी के घर में आग लग गयी. देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया. आग की लपटें इतनी तेज थी कि किसी को भी घर से सामान निकालने का मौका नहीं मिल सका स्थानीय लोगों ने बताया कि जगदीश मांझी के घर के पास लगे बिजली के पोल पर शॉर्ट सर्किट से निकली चिंगारी से झोपड़ीनुमा घर में आग लग गयी। घर में आग लगी देख आसपास के लोगों ने शोर मचाना शुरु कर दिया शोर सुनकर जबतक लोग मौके पर जुटे बगल के कमेंदर मांझी, रविंद्र मांझी, बिचिंद्र मांझी, धर्मेंद्र मांझी, रामजी मांझी, अमरेश मांझी, सुधीर मांझी, पिंटू मांझी, जयलश देवी तथा चंदेश्वर मांझी का घर समेत सारा सामान जलकर राख हो गया. 

बताया गया कि आग का प्रसार इतनी तेजी से हुआ कि लोग चाह कर भी कोई सामान नहीं बचा सके मौके पर जुटे ग्रामीणों ने किसी तरह पंपिंग सेट तथा चापाकल के सहायता से घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया बताया गया कि अगलगी में लाखों रुपये के अनाज, कपड़ा, बक्सा, जेवर, पशुचारा, साइकिल, बाइक आदि सामान जलकर खाक हो गया. घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय विधायक तखेंद्र पासवान घटना स्थल पहुंच कर सभी पीड़ित परिवारों का हाल जाना तथा सभी को राशन, कपड़ा, सब्जी आदि उपलब्ध कराया।  वहीं विधायक ने मौके से पातेपुर सीओ प्रभात कुमार को बुलाकर आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर सभी को सरकार द्वारा मिलने वाली सहायता राशि तथा तिरपाल आदि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

 इस संबंध में सीओ ने बताया कि गांड़ा गांव के वार्ड संख्या एक में महादलित बस्ती में बिजली के शॉर्ट सर्किट से भीषण आग लग गयी थी जानकारी मिलने पर तत्काल स्थल का निरीक्षण कर सभी पीड़ित परिवार को सरकार द्वारा दी जानेवाली 9800 रुपये तथा पॉलिथीन आदि उपलब्ध करा दिया गया है. वहीं विधायक ने कहा कि सभी अग्नि पीड़ित परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान देने के लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने के लिए पातेपुर बीडीओ को निर्देश दिया गया है.

Suggested News