बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आम आदमी को पेट्रोल-डीजल के बाद एक और झटका, इतने रुपये महंगा हो गया गैस सिलेंडर

आम आदमी को पेट्रोल-डीजल के बाद एक और झटका, इतने रुपये महंगा हो गया गैस सिलेंडर

DESK : जुलाई महीने में कई बदलाव हो रहे हैं. लेकिन इन बदलावों के बीच सबसे बड़ा झटका रसोई के खर्चों में लगने वाला है. महीने के पहले दिन आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ा है. देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले LPG रसोई गैस सिलेंडर  की कीमतें बढ़ा दी हैं. 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम दिल्ली में 1 रुपए बढ़ा दिए गए हैं. अब नई कीमतें बढ़कर 594 रुपए पर आ गई हैं.

अन्य राज्यों में भी बदलाव
पिछले 22 दिनों से तेल मार्केटिंग कंपनियां सिर्फ पेट्रोल और डीजल के दामों में ही बढ़ोतरी कर रहे थे. लेकिन ये पहली बार है जब महंगाई किचन तक पहुंची है.दिल्ली के अलावा अन्य शहरों में भी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम आज से बढ़ाए गए हैं. कोलकाता में 4 रुपए, मुंबई में 3.50 रुपए और चेन्नई में 4 रुपए महंगा हो गया है. हालांकि, 19 किलोग्राम वाले सिलिंडेर की कीमतों में कटौती की गई है.दिल्ली में जून महीने के दौरान 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम दिल्ली  में 11.50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे. वहीं, मई में 162.50 रुपए तक सस्ता हुआ था.

19 किलोग्राम वाले सिलिंडर की कीमत में कटौती

हालांकि, एक राहत की बात ये है कि 19 किलोग्राम वाले सिलिंडर की कीमतों में कटौती की गई है.दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला सिलिंडर चार रुपये सस्ता हो गया है। इसके बाद इसकी कीमत 1139.50 रुपये से कम होकर 1135.50 रुपये हो गई. कोलकाता में इसका दाम 1197.50 रुपये, मुंबई में 1090.50 रुपये और चेन्नई में यह 1255 रुपये का हो गया है.

मौजूदा समय में सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है। अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलिंडर लेना चाहते है, तो वे उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदते हैं। गैस सिलिंडर की कीमत हर महीने बदलती है. इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं.

Suggested News