बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राहुल गांधी की कुलियों से मुलाकात के बाद रेलवे ने लिया बड़ा फैसला ... मेहनताने में हुई जोरदार वृद्धि, सामान ढुलवाने का बढ़ा खर्चा

राहुल गांधी की कुलियों से मुलाकात के बाद रेलवे ने लिया बड़ा फैसला  ... मेहनताने में हुई जोरदार वृद्धि, सामान ढुलवाने का बढ़ा खर्चा

DESK. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कुछ दिनों पहले दिल्ली में रेलवे स्टेशन पर कुलियों से मुलकात की थी. इस दौरान कुलियों ने राहुल से अपनी समस्याएं साझा की थी. इसमें कुलियों का मेहनताना कम होने को लेकर राहुल ने चिंता जाहिर की थी. राहुल गांधी की इस मुलाकात के बाद अब भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है. रेलवे ने कुलियों का मेहनताना बढ़ा दिया है. इसमें 40 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. नए आदेश के अनुसार यात्रियों को 40 किलो सामान की ढुलाई के लिए पहले 100 रुपये तय था, जिसे बढ़ा कर अब 140 रुपये कर दिया गया है. बता दें रेलवे ने यह बढ़ोतरी लगभग 7 साल के बाद की है.

यात्रियों को ग्रुप ए से लेकर ग्रुप बी स्टेशन के हिसाब से मेहनताना देना होगा. ग्रुप ए स्टेशन के लिए 40 किलो वजन के लिए अब 140 रुपए देने होंगे. वहीं ग्रुप बी स्टेशन पर पहले 40 किलो वजन वाले सामान के लिए 70 रुपये देने पड़ते थे, जिसे अब बढ़ा कर 100 रुपये कर दिया गया है. वहीं 2 क्विंटल हाथ से ठेला ढोने वाले सामान के लिए पहले 170 रुपये लिया जाता था, जिसे अब बढ़ाकर 230 रुपये किया गया है. 2 क्विंटल से अधिक सामान के लिए पहले 250 रुपये लिया जाता था, जिसे अब बढ़ाकर 340 रुपये कर दिया गया है.

व्हील चेयर और स्ट्रेचर का मेहनताना भी बढ़ा : सामान के साथ ही व्हील चेयर और स्ट्रेचर का मेहनताना भी बढ़ा दिया गया है. ग्रुप ए स्टेशन पर व्हील चेयर के लिए 130 रुपये लिया जाता था, जिसे अब बढ़ाकर 180 रुपये कर दिय गया है. ग्रुप बी स्टेशन पर व्हील चेयर पर ले जाने के लिए पहले 100 रुपये लिया जाता था, जिसे बढ़ाकर अब 140 रुपये कर दिया गया है. ग्रुप ए स्टेशन पर पहले स्ट्रेचर पर ले जाने के लिए 200 रुपये लिया जाता था, जिसे अब बढ़ाकर 270 रुपये कर दिया गया है. ग्रुप बी स्टेशन के लिए स्ट्रेचर का किराया पहले 120 रुपये वसूला जाता था, जिसे अब 160 रुपये कर दिया गया है.

कांग्रेस ने कहा यह राहुल की जीत : कुलियों का मेहनताना बढ़ाए जाने के बाद इसे कांग्रेस ने राहुल गांधी की मुलाकात का असर कहा है. कांग्रेस के सोशल मीडिया पर किए पोस्ट में कहा गया है कि ‘जननायक की मुलाकात का असर- कुली भाइयों की आय 40% तक बढ़ी’. हालांकि रेलवे की ओर से इसे एक सामान्य बदलाव बताया जा रहा है. लेकिन राहुल की मुलाकात के बाद हुई इस बढ़ोत्तरी को अब कांग्रेस अपनी एक उपलब्धि बता रही है जिसमें राहुल गांधी को जननायक बताया जा रहा है. 

Suggested News