बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्र सरकार की सख्ती के बाद नेटफ्लिक्स के बदले सुर, अब IC814 वेब सीरीज में दिखेगा आतंकियों का असली नाम

केंद्र सरकार की सख्ती के बाद नेटफ्लिक्स के बदले सुर, अब IC814 वेब सीरीज में दिखेगा आतंकियों का असली नाम

PATNA : पिछले शुक्रवार को रिलीज वेब सीरीज IC 814 द कंधार हाईजैक को लेकर छिड़ी विवाद के बाद जिस तरह से सूचना प्रसारण मंत्रालय ने एक्शन लिया, उसके बाद अब नेटफ्लिक्स के सुर बदल गए हैं। ओटीटी चैनल ने साफ कर दिया है कि वेब सीरीज में अब आतंकियों के असली नाम दिखाए जाएंगे।

जानकारी के अनुसार, नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट चीफ मोनिका शेरगिल ने सूचना प्रसारण मंत्रालय के सचिव के साथ 40 मिनट लंबी मीटिंग की। जिसके बाद नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट चीफ मोनिका शेरगिल ने ऑफिशियल बयान जारी किया. उन्होंने कहा कि अब शो के डिस्क्लेमर में IC 814 के रियल हाईजैकर्स के असली नाम, उनके उन कोड-नेम के साथ अपडेट कर दिए गए हैं जो उन्होंने घटना के दौरान इस्तेमाल किए.

अपने ऑफिशियल बयान में मोनिका ने कहा, '1999 में इंडियन एयरलाइन्स की फ्लाइट 814 के हाईजैक से अनजान लोगों के लिए, हमने शो का ओपनिंग डिस्क्लेमर अपडेट कर दिया है. अब इसमें हाईजैकर्स के रियल और कोड-नेम भी शामिल हैं. सीरीज में वही कोड-नेम हैं जो असल घटना में इस्तेमाल किए गए थे.' 

मोनिका ने अपने बयान में आगे कहा, 'भारत में स्टोरीटेलिंग की समृद्ध संस्कृति रही है और हम इन कहानियों को, ऑथेंटिक रिप्रेजेंटेशन के साथ दिखाने के लिए कमिटेड हैं.' 

मेकर्स से पूछे कई सवाल

मीटिंग में सरकार की तरफ से नेटफ्लिक्स से सवाल किया गया कि हाईजैकर्स की पहचान को स्पष्ट करने के लिए बार-बार कैप्शन का इस्तेमाल क्यों नहीं किया गया? नेटफ्लिक्स ऑफिशियल से यह भी सवाल किया गया कि 'IC 814' शो में हाईजैकर्स 'मजबूत और सेंसिटिव' क्यों नजर आ रहे हैं, जबकि नेगोशिएटर्स 'कमजोर और कन्फ्यूज' दिखते हैं?

बता दें कि 'IC 814' शो में इंडियन एयरलाइन्स की फ्लाइट में हाईजैक करने वाले आतंकी, पूरी घटना के दौरान अपने रियल नामों की बजाय, कोड नेम इस्तेमाल करते नजर आ रहे हैं. ये नाम हैं- बर्गर, चीफ, शंकर और भोला. सोशल मीडिया पर जनता ने 'IC 814' में हाईजैकर्स के हिंदू नामों को लेकर आपत्ति जताई और आरोप लगे कि ये आतंकवादियों के रियल नाम छिपाने की कोशिश है। जिसको लेकर देश भर में विरोध शुरू हो गया।

हाईकोर्ट में पहुंचा मामला

सोशल मीडिया पर नेटफ्लिक्स की सीरीज 'IC 814' को लेकर शुरू हुआ विरोध अब कानूनी मामले की शक्ल भी ले चुका है. OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर 'IC 814: द कंधार हाईजैक' सीरीज पर प्रतिबंध लगाने की मांग करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है. याचिका में सीरीज के प्रदर्शन की अनुमति वाले सर्टिफिकेट को रद्द करने और इस शो पर तत्काल रोक लगाने की गुहार लगाई गई है।

Suggested News