नगर निकाय चुनाव के बाद अब 'माननीयों' को शपथ ग्रहण का इंतजार, जानिए क्यों नहीं मिल रही तारीख

नगर निकाय चुनाव के बाद अब 'माननीयों' को शपथ ग्रहण का इंतजार, जानिए क्यों नहीं मिल रही तारीख

PATNA : बिहार के 224 नगर निकायों में चुनाव दो चरणों में कराये गए। जिसके बाद सभी जगहों के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। 18 दिसम्बर को जहाँ चुनाव कराये गए। वहां 20 दिसम्बर को और जहाँ 28 दिसम्बर को चुनाव कराये गए। वहां 30 दिसम्बर को मतों की गणना की गयी। निर्वाची पदाधिकारियों ने विजयी उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट भी दे दिया गया है। लेकिन अब यह सवाल उठता है की इन विजयी उम्मीदवारों का शपथ ग्रहण कब कराया जाएगा। जिसके बाद उनके कार्यकाल की शुरुआत हो जाएगी। 


इस सम्बन्ध सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारियों को निर्वाचित जनप्रतिनिधियों की सूची नगर विकास एवं आवास विभाग को जल्द भेजने का निर्देश दिया है। साथ ही सूची आयोग को भी उपलब्ध कराने को कहा गया है। 

इसके बाद ही शपथ ग्रहण संबंधी कार्यक्रम राज्य निर्वाचन आयोग के स्तर से तय किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग नगर विकास विभाग द्वारा गजट प्रकाशन की सूचना मिलने के बाद सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के शपथ ग्रहण का कार्यक्रम तय करेगा। इसके तहत आयोग के निर्देश पर निर्वाचित जनप्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की जाएगी और उसी बैठक में शपथ ग्रहण होगा। 

बात पटना जिले की करें तो यहाँ नगर परिषद, नगर पंचायत और नगर निगम क्षेत्र के निर्वाचित 528 प्रतिनिधियों को शपथ दिलाई जाएगी। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह का कहना है कि अब जनप्रतिनिधियों की निगाहें नगर विकास विभाग की ओर है। इधर नगर निकाय चुनाव ओबीसी आरक्षण को लेकर सर्वोच्च न्यायालय में मामला विचाराधीन है। 23 जनवरी को सुनवाई होनी है। यदि इससे पहले अधिसूचना जारी होती है तो प्रतिनिधियों का शपथ ग्रहण का कार्यक्रम इससे पहले संपन्न हो जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News