बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जातीय रिपोर्ट जारी होने के बाद मांझी ने मुसहरों के लिए मांगी सत्ता में बराबर की हिस्सेदारी, लिखा - “आबादी हमारी,राज तुम्हारा,नहीं चलेगा-नही चलेगा”

जातीय रिपोर्ट जारी होने के बाद मांझी ने मुसहरों के लिए मांगी सत्ता में बराबर की हिस्सेदारी, लिखा - “आबादी हमारी,राज तुम्हारा,नहीं चलेगा-नही चलेगा”

PATNA : जातीय रिपोर्ट सामने आने के बाद अब बिहार की राजनीति में बराबरी के हक की मांग शुरू हो गई है। जिसकी शुरूआत पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने की है। उन्होंने रिपोर्ट के आंकड़ों का हवाला देते हुए सत्ता में मुसहरों को बराबरी की हिस्सेदारी देने के लिए अपनी आवाज बुलंद कर दी है। जीतन राम मांझी ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि आप बस इतना कर दीजिए कि जिसकी जितनी आबादी है, सत्ता में उसे उसके बराबर हिस्सेदारी मिले।

यादवों पर साधा निशाना

जीतन राम मांझी ने इस दौरान बिहार की राजनीति में यादवों के अधिक भागीदारी पर सवाल उठाया है। उन्होंने अपने एक्स हैंडल पर लिखा है कि लालू जी”के लोगों की आबादी 10%है तो उन्हें सत्ता में 22% भागेदारी? जबकि मुसहर/भुईयां की आबादी 5%है तो उसका प्रतिनिधित्व 1% से भी कम। यह कहीं से सही नहीं है। अब यह नहीं चलेगा। मांझी ने सता में बराबरी की बात करते हुए लिखा कि “आबादी हमारी,राज तुम्हारा,नहीं चलेगा-नही चलेगा”

यह लिखा मांझी ने

CM साहब आप बस इतना कर दिजिए कि जितनी जिसकी आबादी है उसे उतनी हिस्सेदारी मिल जाए।

यदि मुसहर/भुईयां की आबादी 5%है तो उसका प्रतिनिधित्व 1% से भी कम और “लालू जी”के लोगों की आबादी 10%है तो उन्हें सत्ता में 22% भागेदारी?

अब यह नहीं चलेगा। “आबादी हमारी,राज तुम्हारा,नहीं चलेगा-नही चलेगा”

दूसरी जातियों से भी उठ सकती है ऐसी मांग

जिस तरह से जीतन राम मांझी ने सत्ता में मुसहर जातियों के लोगों के लिए आबादी के हिसाब से हिस्सेदारी की मांग की है। माना जा रहा है कि ऐसी ही मांग दूसरी जातियों के द्वारा की जा सकती है। ऐसे में लालू-नीतीश की सत्ता पर बने रहने की दिशा में जातीय गणना रिपोर्ट बड़ी मुश्किल पैदा कर सकती है।

Suggested News