यूपी की तरह बिहार की सड़कों पर होगी एयरफोर्स के विमान की लैंडिंग, इस रूट पर बनेगा पर बनेगा सूबे का पहला एक्सप्रेस-वे

यूपी की तरह बिहार की सड़कों पर होगी एयरफोर्स के विमान की लैंडिंग, इस रूट पर बनेगा पर बनेगा सूबे का पहला एक्सप्रेस-वे

PATNA : यूपी के पूर्वांचल में दो दिन पहले जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्सप्रेस का शुभारंभ किया और उसके बाद वायुसेना के विमानों ने उस सड़क पर लैंडिंग की, उसके बाद बिहार में यह सवाल उठने लगे थे कि यहां ऐसी सड़कों का निर्माण कब होगा। अब बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इस बात का जवाब दे दिया है। उन्होंने घोषणा की है कि बिहार में भी एक्सप्रेस वे के निर्माण की योजना बनाई जा रही है और जल्द ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा। 

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने गुरुवार को सहयोग कार्यक्रम के बाद भाजपा के प्रदेश मुख्यालय में मीडिया से बातचीत करते हुए नितिन नवीन ने कहा कि बिहार का पहला एक्सप्रेस-वे पटना से कोलकाता के बीच बनेगा।  उन्होंने बताया कि भारत माला फेज-2 में बिहार की जिन सड़कों को शामिल किया गया है, उसमें एक्सप्रेस-वे भी है। यह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे जैसा होगा। नितिन नवीन ने कहा कि पटना में बन रहा रिंग रोड का काम भारतमाला के फेज-1 के तहत चल रहा है। काम पूरा होने पर पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे के जैसी सड़कें पटना में भी दिखेंगी। 

यह होगा बिहार के एक्सप्रेस वे का रूट

भारतमाला-2 के तहत पटना-कोलकाता एक्सप्रेस के तहत सड़क बिहारशरीफ के बाद पूरी तरह से नई होगी। पटना से कोलकाता एक्सप्रेस वे बिहार की पहली सड़क होगी जो एक्सेस रिस्ट्रिक्टेड होगी। बीच में कोई वाहन इस रोड पर नहीं दिखेगा। यह पटना-बख्तियारपुर फोर लेन होते हुए बख्तियारपुर-रजौली से निकलेगा। नालंदा (बिहारशरीफ) से इसका एलायनमेंट अलग हो जाएगा। जिस रास्ते से यह रोड आगे बढ़ेगा उस पर अभी कोई सड़क नहीं है। 

चिराग पासवान ने पूछे थे सवाल

बिहार में एक्सप्रेस वे नहीं होने को लेकर लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने सवाल पूछे थे कि यहां ऐसी सड़क क्यों नहीं है। उन्होंने सीएम नीतीश कुमार से पूछा था कि 15 साल राज करने के बाद ऐसे एक्सप्रेसवे के लिए उन्हें अभी और कितना समय लगेगा। 


Find Us on Facebook

Trending News