तीसरे चरण की 117 सीटों पर वोटिंग कल, जानिए देश की किन हाईप्रोफाइल सीटों पर रहेंगी सबकी निगाहें

तीसरे चरण की 117 सीटों पर वोटिंग कल,  जानिए देश की किन हाईप्रोफाइल सीटों पर रहेंगी सबकी निगाहें

लोकसभा चुनाव 2019के तीसरे चरण में 1630 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मंगलवार को मतपेटी में बंद हो जाएगा। इस चरण में 16 राज्यों की 117 सीटों पर मतदान होगा। इसके साथ ही, ओडिशा विधानसभा की 42 सीटों पर भी मतदान किया जाएगा। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों, दूसरे चरण में 12 राज्य की 95 सीटों पर वोट डाले गए थे।


बता दें कि तीसरे चरण की 116 सीटों में जिन महत्वपूर्ण उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा, उनमें बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल के वायनाड से, सपा नेता मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से, जया प्रदा और आजम खान यूपी के रामपुर से ताल ठोक रहे हैं।  इस बार लोकसभा चुनाव में सात चरणों में वोटिंग हो रही है। आखिरी चरण के तहत 19 मई को वोट डाले जाएंगे और 23 मई को नतीजे आएंगे।

कहां कितनी सीटों पर मतदान

गुजरात की सभी 26, केरल की सभी 20, महाराष्ट्र और कनार्टक की 14-14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की सात, ओडिशा की छह, पश्चिम बंगाल और बिहार की पाँच-पाँच, असम की चार, गोवा की दोनों, जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग, दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव की एक-एक सीट शामिल है। इसके अलावा तमिलनाडु की वेल्लोर और त्रिपुरा की त्रिपुरा पूर्वी सीट भी शामिल है, जहाँ पहले दूसरे चरण में वोटिंग होनी थी।

Find Us on Facebook

Trending News