बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वन विभाग के नर्सरी में नाबालिगों से बाल मजदूरी कराने का आरोप, पल्ला झाड़ते नजर आए अधिकरी...

वन विभाग के नर्सरी में नाबालिगों से बाल मजदूरी कराने का आरोप, पल्ला झाड़ते नजर आए अधिकरी...

VAISHALI: वैशाली के लालगंज प्रखंड मुख्यालय से करीब 30 कदम दूर स्थित वन विभाग की नर्सरी में नबालिग बच्चों से खुलेआम बाल मजदूरी करवाया जा रहा है। जब कैमरा ऑन हुआ तो बच्चो को वन कर्मी भागते दिखाई दिए। जहां एक तरफ बाल मजदूरी को लेकर सरकार और प्रशासन चौकस है। इसके तहत लगातार निजी संस्था फैक्ट्री, कारखानों होटल, रेस्टोरेंट समेत चाय नाश्ते की दूकान में छापेमारी अभियान चलाया जाता है। होटल संचालक पर एफआईआर दर्ज कर बाल श्रमिकों को मुक्त कराया जाता है। 

मगर जब सरकार और उनके मुलाजिमों के द्वारा ही बच्चों से काम लिया जाने लगे तो उसे क्या कहेंगे। उन बच्चों को किस श्रेणी में रखेंगे। क्या उसे बाल श्रमिक नहीं माना जायेगा। क्या इसके लिए वैसे अभिभावक और शासन प्रशासन के अधिकारी दोषी नहीं होंगे। कुछ ऐसी ही तस्वीरें सामने आई है लालगंज प्रखंड कार्यालय कैंपस स्थित वन विभाग की नर्सरी, जहां लंबे समय से बच्चों से काम लिया जा रहा है। 

भले ही इस काम के बदले बच्चों को कुछ राशि दी जाती हो मगर उन योजनाओं का क्या जो सरकार इन बच्चों की पढ़ाई लिखाई के लिए चला रही है। जब सरकारी अधिकारी और कर्मचारी ही बाल मजदूरी को इस तरह बढ़ावा देंगे तो आखिर बच्चे कैसे पढ़ेंगे। हालांकि जब इस संबंध में मौके पर मौजूद वन विभाग के कर्मी से पूछा गया तो वो भड़क उठे। आंखों देखा हाल और कैमरे में कैद तस्वीरों को ही झुठलाने लगे। इस मामले में वन विभाग के एक कर्मी से ऑन कैमरा पूछा गया तो उन्होंने बाल मजदूरी कराने की घटना से इंकार कर दिया।

Suggested News