बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NDA के अंदर भी छोटे दलों का नया गठबंधन ! चिराग..कुशवाहा और मांझी की धड़कनें बढ़ीं, अगर 'नीतीश' BJP के साथ आते हैं तब क्या होगा...?

NDA के अंदर भी छोटे दलों का नया गठबंधन ! चिराग..कुशवाहा और मांझी की धड़कनें बढ़ीं, अगर 'नीतीश' BJP के साथ आते हैं तब क्या होगा...?

PATNA/DELHI : नीतीश कुमार एक बार फिर से पाला बदलेंगे ? क्या जेडीयू और भाजपा साथ मिलकर लोकसभा का चुनाव लड़ेगी ? अगर जेडीयू और भाजपा का गठबंधन होता है तब एनडीए में शामिल छोटे दल के नेताओं चिराग, कुशवाहा और मांझी का क्या होगा ? ये तमाम सवाल राजनीतिक गलियारे में तैर रहे हैं. नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने की चर्चा मात्र से ही भाजपा के सहयोगी दलों की टेंशन बढ़ गई है. सहयोगी दलों को लग रहा कि अगर जेडीयू फिर से एनडीए में आती है, वैसी स्थिति उनके राजनीतिक भविष्य पर संकट के बादल मंडराने लगेंगे. लिहाजा तीन क्षेत्रीय क्षत्रप परेशान हो उठे हैं. भाजपा के सहयोगी दल मंथन में जुट गए हैं. 17 जनवरी की शाम दिल्ली में एनडीए के तीन सहयोगी दलों की बैठक हुई. बैठक से एक बात साफ हो गई है कि एनडीए गठबंधन के अंदर ही गठबंधन बन गया है. 

चिराग,कुशवाहा और मांझी की धड़कनें बढ़ीं 

लोकसभा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है वैसे-वैसे सीटों के बंटवारे पर हलचल भी तेज होती जा रही है. एनडीए हो या इंडिया दोनों गठबंधन का हाल एक सी है. दोनों गठबंधनों में सीट बंटवारे पर अब तक कोई फैसला नहीं हो सका है. एनडीए गठबंधन के सहय़ोगी दलों के सामने बड़ी चिंता है. टेंशन यह कि आगे क्या होगा...। भाजपा नेतृत्व  से अभी तक बात फाईनल नहीं हो पाई है. तीनों दल के नेताओं की डिमांड को भाजपा नेतृत्व ने अब तक स्वीकार नहीं किया है. चिराग पासवान हों या उपेन्द्र कुशवाहा या फिर जीतन राम मांझी,एनडीए के सहयोगी ये तीनों नेता भारी टेंशन में हैं. यह सभी नेता दिल्ली में अलग से बैठक किए हैं. 17 जनवरी की देर शाम दिल्ली में चिराग पासवान के आवास पर ये बड़ी बैठक हुई, जिसमें जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा भी शामिल हुए . बताया जाता है कि तीनों नेताओं में लोस सीटों को लेकर बातचीत हुई। साथ ही इस पर भी चर्चा हुई कि अगर नीतीश कुमार एनडीए में शामिल होते हैं तब आगे क्या किया जाए. खबर है कि बैठक में इस बात का फैसला हुआ कि राजनीतिक घटनाक्रम पर तीनों नेता आपसी समन्वय बनाकर चलेंगे. 

भाजपा अगर नीतीश को साथ लेती है तो हमें दिक्कत नहीं- मांझी

भाजपा की सहयोगी हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन ने आज दिल्ली में कहा कि इसमें कोई राजनीति नहीं है. हमलोग इस तैयारी में हैं कि बिहार की सभी 40 सीटें एनडीए में कैसे जाए, इसके लिए हमलोग काम कर रहे हैं. हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि अगर नीतीश कुमार का भाजपा के साथ गठबंधन होता है तो इसमें हमें कोई दिक्कत नहीं है.  

Suggested News