बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फिर भारत आएंगे अमेरिका राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने गणतंत्र दिवस का मुख्य अतिथि बनने के लिए दिया निमंत्रण

फिर भारत आएंगे अमेरिका राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने गणतंत्र दिवस का मुख्य अतिथि बनने के लिए दिया निमंत्रण

PATNA : हाल में ही हुए जी-20 समिट के दौरान भारत और अमेरिका के बीच जैसी दोस्ती नजर आई, वह एक बार फिर नजर आ सकती है। खबर है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन एक बार फिर भारत दौरे पर आ सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में बाइडेन को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। हालांकि अभी व्हाइट हाउस की तरफ से अभी इस पर अधिकारिक रूप से मंजूरी नहीं मिली है।

बताया कि गया यह निमंत्रण नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले हुई द्विपक्षीय बैठक के दौरान दिया गया था। बताया गया कि प्रधानमंत्री मोदी का न्योता दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों को दर्शाता है। वे आने वाले वर्षों में मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने के लिए तत्पर हैं।

बराक ओबामा भी रह चुके हैं मुख्य अतिथि

बता दें कि पूर्व में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी 2015 गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि रह चुके हैं। यह पहली बार था कि कोई अमेरिकी प्रेसिडेंट इस समारोह का हिस्सा बने थे।

बता दें कि गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा बनने का निमंत्रण काफी मायने रखता है. यह भारत के रणनीतिक राजनयिक संबंधों और साझेदारी को दर्शाता है. आमतौर पर गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में एक महत्वपूर्ण सहयोगी देश के राष्ट्राध्यक्ष को बुलाया जाता है, इसके लिए मेहमानों की उपलब्धता के बारे में एक अनौपचारिक पुष्टि के बाद निमंत्रण भेजे जाते हैं।


Suggested News