लालबागचा राजा के पंडाल में पहुंचे अमित शाह, बृहन्मुंबई महानगरपालिका का चुनाव के पहले है बड़ा संकेत

लालबागचा राजा के पंडाल में पहुंचे अमित शाह, बृहन्मुंबई महानगरपालिका का चुनाव के पहले है बड़ा संकेत

DESK. गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को मुंबई में लालबागचा राजा पंडाल में सपरिवार पूजा की. अमित शाह के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और  उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे. उन्होंने महाराष्ट्र में गणेशोत्सव की महत्ता को बताते हुए एक ट्विट में लिखा, गणेशोत्सव के समय महाराष्ट्र में होना एक अलग ही अनुभव होता है. आज मुंबई में लाल बाग के राजा के दर्शन करूँगा, उसके बाद बांद्रा पश्चिम में सार्वजनिक गणेशोत्सव में जाऊँगा. शिक्षक दिवस के अवसर पर दोपहर में पवई में नाइक चैरिटेबल ट्रस्ट के ए एम नाइक स्कूल का उद्घाटन होगा. 

दरअसल, इसी साल मुंबई में बृहन्मुंबई महानगरपालिका का चुनाव होना है. माना जा रहा है सितंबर अथवा अक्टूबर में चुनाव हो सकता है. कई वर्षों से यहां शिवसेना का शासन है. हालांकि शिवसेना में फिलहाल बंटवारा हो चुका है जिसके बाद माना जा रहा है कि इस चुनाव में भाजपा शिंदे गुट के साथ मिलकर अपने उम्मीदवार उतारेगी. इस बीच अमित शाह का मुंबई जाना और वहां गणेश पूजा में शामिल होना एक प्रकार की प्रतीकात्मक राजनीति का भी हिस्सा है. 

जानकारी के मुताबिक गृह मंत्री अमित शाह एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आवास पर भी जाएंगे. आगामी चुनावी रणनीति को लेकर अमित शाह महाराष्ट्र भाजपा के बड़े नेताओं से मुलाकात भी करेंगे. अमित शाह का मुंबई दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन हो चुका है. एकनाथ शिंदे को अपना समर्थन देकर भाजपा सत्ता में आ चुकी है. ऐसे में अमित शाह ने लालबागचा राजा पंडाल में सपरिवार पूजाकर अपनी हिंदूवादी छवि का एक बड़ा संदेश भी दिया है. 

महाराष्ट्र में बदले सियासी समीकरण के बाद अमित शाह की कोशिश पार्टी को हर मोर्चे पर महाराष्ट्र में मजबूत करना है. इसके लिए मुख्य रूप में मुंबई में होने वाले नगर निगम चुनाव में भाजपा सहित अन्य सहयोगी दलों को बड़ी जीत दिलाना एक मुख्य चुनौती है. अमित शाह अपने इस दौरे से आने वाले समय में महाराष्ट्र में बड़े बदलाव की रणनीति तय करने की कोशिश करेंगे. 


Find Us on Facebook

Trending News