AMU की बिहार में शाखा खोलने की योजना खटाई में : सोनिया गांधी ने रखी थी नींव, अब सिर्फ शीला पट्ट को छोड़ सबकुछ हो गया खत्म

AMU की बिहार में शाखा खोलने की योजना खटाई में : सोनिया गांधी ने रखी थी नींव, अब सिर्फ शीला पट्ट को छोड़ सबकुछ हो गया खत्म

KISHANGANJ : बिहार के किशनगंज में अलीगढ़ मुस्लिम विवि खोलने की योजना अब ठंडे बस्ते में जा चुकी है। आठ साल पहले जब तत्कालिक सप्रंग सरकार ने यहां इस विवि की स्थापना की योजना बनाई तो यह उम्मीद थी कि पिछड़े, गरीब और अल्पसंख्यक छात्रों को अपने ही जिले में उच्च शिक्षा हासिल प्राप्त कर सकेंगे। लेकिन, यह कोशिश आठ साल बाद भी पूरी नहीं हो सकी। अब स्थिति यह है कि जिस जगह पर विवि की शाखा की स्थापना करनी थी, वहां सिर्फ सोनिया गांधी और सीएम नीतीश कुमार के नामोंवाली शीलापट्ट के अतिरिक्त कुछ भी सलामत नहीं है। यहां जो गेट बनाए गए हैं, वह पूरी तरह से टूट गए हैं। वहीं बाउंड्रीवॉल भी पूरी तरह से टूट गए हैं।

लगभग आठ साल पहले 2014 बिहार में तत्कालिक सप्रंग सरकार में बिहार के पिछड़े जिलों में शामिल किशनगंज के कोचाधामन में अलीगढ़ मुस्लिम विवि की एक शाखा खोलने की योजना बनी थी। जिसको लेकर खूब विवाद भी हुआ था। इसके बावजूद जिले में चकला पंचायत में 2014 को एएमयू शाखा का भव्य उद्घाटन किया गया था। खुद सोनिया गांधी इसके लिए बिहार आई थी। जिसके बाद शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े इस जिले के लोगों और छात्र छात्राओं में उत्साह का माहौल था। गरीब छात्र छात्र छात्राओं में यूनिवर्सिटी में पढ़ने की उम्मीद की जगी। लेकिन उसी साल लोकसभा चुनाव के बाद पूरी स्थिति बदल गई। केंद्र में मोदी सरकार के आने के साथ ही एएमयू की शाखा स्थापित करने की योजना पूरी तरह से ठंडे बस्ते में चली गई। एएमयू किशनगंज शाखा की कार्य अधर में ही पड़ा रह गया हालांकि यहां बीएड और एमबीए की पढ़ाई कहीं दूसरी जगह होती है लेकिन 8 साल के बाद भी एएमयू किशनगंज शाखा की स्थापना पूरी तरह नही हो पाई।

टूटने लगी है छात्रों की उम्मीदें

दूसरी तरफ खंडहर हालत में तब्दील हो रही यूनिवर्सिटी और टूट रही चहारदीवारी के साथ यहाँ की छात्र छात्रों की उम्मीद भी टूट रही है हालांकि किशनगंज सांसद डॉ जावेद आजाद के साथ अन्य स्थानीय विधायक और नेता भी इस मामले को सड़क से संसद तक उठाने का काम कर रहे है। जरूरत है सरकार को इस मामले में ध्यान देने की ताकि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की स्थापना हो सके।


REPORTED BY SAJI HUSSAIN

Find Us on Facebook

Trending News