बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छपरा जंक्शन की जल्द बदलेगी सूरत, रेलवे ने खर्च किये 26 करोड़ रूपये, तीन प्लेटफ़ॉर्म की 15 जनवरी से होगी शुरुआत

छपरा जंक्शन की जल्द बदलेगी सूरत, रेलवे ने खर्च किये 26 करोड़ रूपये, तीन प्लेटफ़ॉर्म की 15 जनवरी से होगी शुरुआत

CHAPRA: छपरा के लोगों को नए साल में पूर्वोत्तर रेलवे कई नई और बड़ी सौगात देने जा रहा है। पहले चरण में छपरा जंक्शन पर तीन नए प्लेटफार्म मिल रहे हैं। वहींं मार्च के पहले उत्तर साइड का नया स्टेशन भी काम करने लगेगा। लगभग 90 फ़ीसदी तक काम पूरा हो चुका है अब केवल फिनिशिंग का काम चल रहा है। सबसे बड़ी बात है कि होली के पहले इतनी बड़ी सौगात मिल जाने से शहर के लोगों में काफी खुशी है।

2017 में शुरू हुआ था निर्माण

पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा जंक्शन पर द्वितीय प्रवेश द्वार का निर्माण कार्य करीब 26 करोड़ की लागत से सितंबर 2017 में ही शुरू कराया गया था। 7 साल में यह निर्माण कार्य पूरा हो पाया है। विदित हो कि पूर्वोत्तर रेलवे का सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन छपरा जंक्शन है। यह स्टेशन रेलवे का ए ग्रेड का स्टेशन हैं। जहां प्रतिदिन 15 हजार से अधिक यात्री आवागमन करते हैं। लेकिन स्टेशन पर जाने के लिए बेहतर रास्ता नहीं है। दक्षिण साइड का जो रास्ता है वह जिला परिषद का है और वह अतिक्रमण के चपेट में है। जिला परिषद द्वारा दोनों तरफ दुकानों का निर्माण कराये जाने से उस रास्ते में प्रतिदिन जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है। 

तीन प्लेटफॉर्म 15 जनवरी से चालू होंगे

पहले चरण में छपरा जंक्शन पर तीन नए प्लेटफार्म 6, 7 और 8 चालू हो जाएंगे। इस तरह छपरा जंक्शन पर कुल आठ प्लेटफार्म हो जाएंगे। पहले से एक से लेकर 5 तक प्लेटफार्म था अब 8 प्लेटफार्म हो जाने से अधिक से अधिक ट्रेन जंक्शन पर ली जा सकेंगे और यात्रियों को सहूलियत होगी। आने वाले दिनों में रेलवे दो और प्लेटफार्म 9 और 10 बन सकता है। इसे 26 जनवरी के सौगात के रूप में देखा जा रहा है। वैसे 14 जनवरी को ही सीआरएस क्लीयरेंस होना है ऐसे में यह भी संभावना जताई जा रही है कि 14 जनवरी से ही इन प्लेटफार्म पर ट्रेन आनी शुरू हो जाएगी।

सेकंड एंट्री स्टेशन होली का होगा सौगात

छपरा जंक्शन पर चिर प्रशिक्षित उत्तर साइड का सेकंड एंट्री स्टेशन का निर्माण कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है और फिनिशिंग की प्रक्रिया चल रही है। होली के पहले छपरा वासियों की सेवा में या समर्पित हो जाएगा। युद्ध स्तर का काम चल रहा है। स्टेशन भवन का निर्माण लगभग 4.5 करोड़ की लागत से हुई है जबकि शेष राशि प्लेटफॉर्म निर्माण में खर्च की गई है।

यात्रियों को राहत मिलेगी

छपरा जंक्शन पर द्वितीय प्रवेश द्वार बनाने का प्रस्ताव को 19 सितंबर 20 17 को मंजूर करते हुए 26 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान किया था। द्वितीय प्रवेश द्वार में मुख्य प्रवेश द्वार की तरह सभी तरह का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। द्वितीय प्रवेश द्वार के साथ ही एक छह सौ मीटर का रनिंग लाइन, छह सौ मीटर लंबा एवं 11 मीटर चौड़ा एक होम प्लेटफार्म का निर्माण कराया जाना है। प्लेटफार्म संख्या 6, 7 और 8 का भी निर्माण कराया गया है। प्लेटफॉर्म पर सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। इसमें मुख्य प्रवेश द्वार पुरुष एवं महिला यात्री प्रतीक्षालय, बुकिंग काउंटर, टीसी रूम, शौचालय सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। 

साढ़े सात मीटर का होगा पहुंच पथ

उत्तर साइड से छपरा जंक्शन तक पहुंचने के लिए रेलवे ने साढे सात मीटर चौड़ी पहुंच पथ बनाने का निर्णय लिया है। इस सड़क की चौड़ाई को हम फीट में ले तो यह 23-24 फीट चौड़ी होगी। यानी इतनी चौड़ी सड़क से आराम से एक बार में तीन से चार गाड़िया निकल सकती हैं।

नया स्टेशन भवन 528 वर्ग मीटर में होगा

उत्तर साइड के लिए कुल सर्कुलेटिंग एरिया 2600 वर्ग मीटर के आस-पास ली गयी है। इसमें से 528 वर्ग मीटर में केवल स्टेशन भवन है। यह 44 मीटर चौड़ा और 12 मीटर लंबा है इस भवन में पोर्टिको है वेटिंग हॉल, विकलांग रैंप, पूछताछ कार्यालय, बुकिंग कार्यालय, उप स्टेशन अधीक्षक कार्यालय, टिकट स्टोर रूम, कमर्शियल सुपरिटेडेंट रूम, सीटी रूप, पुरूष व महिला शौचालय के अलावा अन्य चार-पांच कमरे बनाए गए हैं। इससे कुछ ही दूरी पर महिला, पुरूष व दिव्यांग के लिए कई शौचालय बनाए गए हैं,  विश्रामगृह समेत अन्य यात्री सुविधाएं भी बहाल की जा रही है।

एफओबी का हुआ विस्तार

उत्तर साइड के यात्रियों को दक्षिण साइड के प्लेटफार्म पर आने में कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए जीआरपी थाने के पास नवनिर्मित फुट ओवर ब्रिज को उत्तर साइड में विस्तारित कर दिया गया है साथ ही जीआरपी के पास लिफ्ट सुविधा भी लगा दी गई है। सेकंड एंट्री गेट का शुभारंभ हो जाने के बाद इसका लाभ मिलने लगेगा ।

क्या कहते हैं अधिकारी

छपरा जंक्शन के आई ओ डबलू, राकेश कुमार ने बताया कि 15 जनवरी तक प्लेटफार्म संख्या 6, 7, 8 चालू करने की तैयारी चल रही है मार्च के पहले स्टेशन भवन का भी शुभारंभ हो जाएगा। फिनिशिंग का काम चल रहा है।


Suggested News