बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना के गांधी मैदान के साथ जिला मुख्यालयों में नियुक्ति पत्र का हुआ वितरण, डीएम और प्रभारी मंत्री ने नवनियुक्त शिक्षकों को दी बधाई

पटना के गांधी मैदान के साथ जिला मुख्यालयों में नियुक्ति पत्र का हुआ वितरण, डीएम और प्रभारी मंत्री ने नवनियुक्त शिक्षकों को दी बधाई

SHEOHAR : बिहार में आज नवनियुक्त एक लाख 20 हज़ार से अधिक शिक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र बांटा गया। पटना के गाँधी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने नियुक्ति पत्र का वितरण किया। वहीँ कई जिलों में भी शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए गए। इसी कड़ी में आज शिवहर समाहरणालय मैदान मे नव नियुक्त शिक्षकों नियुक्ति पत्र दिया गया। इस दौरान जिला पदाधिकारी पंकज कुमार, पुलिस अधीक्षक अनंत कुमार राय, उप विकास आयुक्त अतुल कुमार वर्मा,अपर समाहर्ता कृष्ण मोहन सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ ओमप्रकाश, जिला आपूर्ति पदाधिकारी  प्रमोद कुमार,अनुमंडल पदाधिकारी अफ़ाक़ अहमद एवं अन्य मौजूद रहे। बता दें की नियुक्ति पत्र वितरण समारोह मे कुल 434 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया गया। वही नियुक्ति पत्र देते समय जिला पदाधिकारी पंकज कुमार ने सभी नव नियुक्त शिक्षको शुभकामनायें दिया। उन्होंने अपने सम्बोधन मे कहा की जीवन का संघर्ष बहुत बड़ा हैं। संघर्ष के बिना जीवन नहीं हैं। जिला पदाधिकारी ने कहा की बिहार सरकार ने जो जिम्मेदारी आप सभी को दिया उसका निर्वाहन करे।

दरभंगा में  तकरीबन 8 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौपा गया। बीपीएससी शिक्षक बहाली परीक्षा में सफलता के बाद लहेरियासराय स्थित प्रेक्षगृह में नियुक्ति पत्र लेने के बाद नुसरत ने कहा कि उन्हें नियुक्ति पत्र पाकर काफी खुशी हो रही है। कहा कि इसके पूर्व भी वो नियोजित शिक्षक थी। एक बार फिर उन्हे बीपीएससी के माध्यम से शिक्षक बनने का फिर मौका मिला है। जिससे हमें काफी खुशी हो रही है। उन्होंने बताया कि इस कामयाबी के लिए नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव दोनों को दूंगी। जिनके बदौलत आज मैं बीपीएससी के माध्यम से आयोजित परीक्षा में सफलता पाकर शिक्षक बन पाई हूं। वही जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि दरभंगा जिला में 8 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति हुई है। आज समेकित रूप से नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। सभी चयनित अभ्यर्थियों को धन्यवाद देता हूं।

मुंगेर जिला अंतर्गत विभिन्न स्तरों में विभिन्न स्कूलों के लिय चयनित शिक्षकों में से 1351 शिक्षकों को आज मुंगेर के ऐतिहासिक पोलो मैदान प्रांगण में समारोह पूर्वक जिला प्रभारी मंत्री अनीता देवी, मुंगेर प्रमंडल आयुक्त संजय सिंह, डीएम अवनीश कुमार सिंह तथा अधिकारी तथा शिक्षा विभाग के विभिन्न पदाधिकारी के द्वारा आज नियुक्ति पत्र दिया गया। अब यह शिक्षक तथा शिक्षकों को ट्रेनिंग के बाद उन्हें स्कूल आवंटित कर दिया जाएगा। जहां हुए छात्रों को पढ़ाने का काम करेगें। मंत्री ने अपने अभिभाषण में बिहार सरकार के तरफ से सभी सफल प्रतिभागी शिक्षकों का स्वागत किया गया। कहा की अब विद्यालयों में जो शिक्षकों की कमी थी वो पूरी हो जायेगी। जहां पहले गुरु और शिष्य के बीच एक खाई बन गई थी अब वह दूर हो जाएगा।  बच्चे और शिक्षित हो सकेंगे । बच्चे अगर शिक्षित होगें तो बिहार और मुंगेर तरक्की के पथ परअग्रसर होगा।  वहीं अधिकारियों ने कहा की जिले में कुल प्राथमिक विद्यालयों की संख्या 553, मध्य विद्यालयों की संख्या 469 तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों की संख्या 139 है. जिले में कुल 1,351 शिक्षक-शिक्षिकाओं को नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है। 

पुर्णिया के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आज नव नियुक्त शिक्षकों के लिए नियुक्ति वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बिहार सरकार के पशु एवं मत्स्य संशाधन मंत्री मो अफाक आलम ,पूर्णिया के सांसद संतोष कुशवाहा, प्रमंडलीय आयुक्त पूर्णिया के साथ साथ जिला के सभी वरीय अधिकारी मौजूद थे। इस मौके पर उच्च माध्यमिक ,माध्यमिक और प्राथमिक विद्यालयों के 3689 शिक्षक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया गया। वही बिहार के 35 जिलों में एक साथ नियुक्ति पत्र बाटा गया। पूर्णिया में नियुक्ति पत्र मिलने के बाद एक और जहां शिक्षक अभ्यर्थियों ने खुशी जाहिर की और कहा कि इस दिन का लंबे समय से उन्हें इंतजार था। वही बिहार सरकार के पशु एवं मत्स्य विभाग के मंत्री मो अफाक आलम ने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर नियुक्ति पत्र पहले कभी भी नही दिया गया था जो एक रिकॉर्ड है। साथ ही सभी नवनियुक्त शिक्षकों को अपने कर्तव्य निर्माण के लिए भी सजग किया। वहीं पूर्णिया के सांसद संतोष कुशवाहा ने कहा कि बिहार सरकार 10 लाख रोजगार और 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था जो सरकार पूरा कर रही है। 

कटिहार में भी लगभग 23 सौ सफल अभ्यर्थियों को शहर के राजेंद्र स्टेडियम में प्रभारी मंत्री सुरेंद्र यादव के मौजूदगी में नियुक्ति पत्र दिया गया। इस बीच प्रभारी मंत्री ने एक दिव्यांग अभ्यर्थी को खुद स्टेज से उतरकर उनके पास पहुंचकर पहली नियुक्ति पत्र दिया। कुल मिलाकर नियुक्ति पत्र वितरण के लिए शानदार व्यवस्था किया गया था। नियुक्ति पत्र वितरण के बाद प्रभारी मंत्री सुरेंद्र यादव ने कहा कि बिहार के लिए आज का दिन इतिहास के पन्नों में दर्ज होने वाला दिन है। एक साथ किसी एक विभाग के इतनी बड़ी संख्या में नौकरी से जुड़े जॉइनिंग पत्र देना अपने आप में रिकॉर्ड है। विपक्ष द्वारा बाहरी को नौकरी और बिहारी को बेरोजगारी के सवाल पर भी मंत्री ने जमकर बरसते हुए कहा कि बिहार में हर भारतीय का सम्मान है और बिहार कभी क्षेत्रवाद की राजनीति नहीं करता है। आगे उन्होंने और कई विभागों से लगातार नौकरी देने के सिलसिला जारी रहने की बात कहा।

बांका में भी बीपीएसी द्वारा चयनित नवनियुक्त शिक्षकों को बाँका स्थित आरएमके स्कूल परिसर में औपबंधिक नियुक्ति पत्र का वितरण जिला के प्रभारी सह आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज आलम ने किया। इस अवसर पर तीन हज़ार एक सौ सात चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया गया। इस अवसर पर आयोजित भव्य कार्यक्रम में चयनित शिक्षकों के साथ ही उनके अभिभावक के साथ भारी संख्या में स्थानीय लोग भी उपस्थित थे। नियुक्ति पत्र पाने वाले नव नियुक्त शिक्षकों के चेहरे पर खुशी दिख रही थी। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने बताया कि बिहार सरकार का यह कदम हर प्रदेशवासी को गौरवान्वित करने वाला पल है। इतनी बड़ी बहाली वो भी एक विभाग में एक साथ पूरे देश में कभी नहीं हुआ है जो इतिहास के पन्ने में दर्ज हो गया है। इस मौके पर  बांका जिला प्रभारी मंत्री सह आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज आलम, धौरैया विधायक भूदेव चौधरी,बेलहर विधायक मनोज यादव, डी एम अंशुल कुमार, एस पी बांका डॉक्टर सत्यप्रकाश इस सुनहरे मौके का गवाह बने।

अरवल के इंडोर स्टेडियम में बिहार लोक सेवा आयोग विज्ञापन संख्या 26 / 2023 में विद्यालय अध्यापकों के चयनित अभ्यर्थियों को कॉन्सिलिंग के पश्चात औपबंधिक नियुक्ति पत्र मंत्री पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, बिहार सरकार -सह- प्रभारी मंत्री जिला अरवल तेज प्रताप यादव के द्वारा कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन द्वीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम के मौके पर जिले के विद्यालयों के छात्राओं के द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया तथा आगत अतिथियों का स्वागत किया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा प्रभारी मंत्री को पौधा देकर स्वागत किया गया तथा अन्य गणमान्य अतिथियों को भी पौधा देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्रभारी मंत्री अरवल तेज प्रताप यादव द्वारा बताया गया कि जिले में कुल 1143 नवनियुक्त शिक्षकों को औपबंधिक नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। साथ ही उनके द्वारा 22 नवनियुक्त शिक्षकों को औपबंधिक प्रमाण पत्र के साथ पौधा प्रदान किया गया। वितरण करने के पूर्व विद्यालय अध्यापकों का नाम संदेश में प्रभारी मंत्री के द्वारा यह अपील की गई कि सभी शिक्षक विद्यालय में जायें और प्रभावपूर्ण तरीके के साथ विद्यालय के बच्चों को स्वच्छ वातावरण में गुणवता पूर्ण शिक्षा दें।

शिवहर से मनोज, दरभंगा से वरुण ठाकुर, मुंगेर से इम्तियाज़ खान, पूर्णिया से अंकित, बांका से चन्द्रशेखर कुमार भगत, अरवल से कुंदन और कटिहार से श्याम की रिपोर्ट 

Suggested News