बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ठेकेदारों और पदाधिारियों की मनमानी, विद्यालय में बोरिंग और जलापूर्ति का एक माह का कार्य तीन माह में भी नहीं हुआ पूरा, जबरदस्ती ली कार्य समाप्ति की एनओसी

ठेकेदारों और पदाधिारियों की मनमानी, विद्यालय में बोरिंग और जलापूर्ति का एक माह का कार्य तीन माह में भी नहीं हुआ पूरा, जबरदस्ती ली कार्य समाप्ति की एनओसी

PATNA : बिहार में इस कदर भ्रष्टाचार की जड़ फैल चुकी है जिसके  चलते बिहार के विकास कार्य पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। निरंकुश ठेकेदारों और पदाधिकारियों की गठजोड़ से इस कदर सरकार की सभी महत्वाकांक्षी परियोजना बुरी तरह से भ्रष्टाचार की बलीवेदी पर चढ़कर दम तोड़ती नजर आ रही है। जिसका जीता जागता उदाहरण पटना जिले के पालीगंज अनुमंडल क्षेत्र के कल्याणपुर विद्यालय में देखने को मिला है। जहां  प्रा० शि० और समग्र शिक्षा अभियान के तहत  लगभग 5 लाख की राशि के दो योजनाएं शुरू की गई थी। जिसमें दो बोरिंग और  उसके साथ पानी की टंकी एवं पाइप लाइन, नलकूप के साथ जलापूर्ति कार्य करनी थी। लेकिन कार्यकारी एजेंसी अनुदिश डेवलेपमेंट पटना के ठेकेदारों एवं पदाधिारियों ने मनमाने ढंग से कार्य करते हुए एक माह की कार्य को तीन माह में भी पूरा नहीं किया। इस कार्य को आधे अधूरे छोड़कर कर विद्यालय के प्रधानाचार्य से ठेकेदारों ने कार्य गुनवक्ता पूर्ण एवं संतोषप्रद कार्य सम्पन्न होने की NOC पत्र ले कर राशि की निकासी भी कर लिया।  विद्यालय प्रधानाचार्य ने इस पर कड़ी आप्ती जताते हुए इसकी जांच वरीय पदाधिकारियों से करने की मांग की है। वहीं कनीय अभियंता को इसकी जानकारी तक नहीं है। इस तरह की अनियमितता पूरे पालीगंज अनुमंडल में बड़े पैमाने पर सामने आ रही है। अगर इसकी व्यापक रूप से जांच हो तो बड़े पैमाने पर घोटाले सामने आ सकती है।

 बताते चलें कि कल्याणपुर में दो विद्यालय एक ही प्रांगण में चलती है एक उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय और एवं दूसरा माध्य विद्यालय चलती है। दोनों विद्यालयों में एक एक योजनाएं जलापूर्ति की पिछले दिनों 4 अप्रैल से शुरू हुई थी। जिसकी लागत राशि 5 लाख रुपए में दो बोरिंग के साथ पानी टंकी, पाइप लाइन और नल के साथ जलापूर्ति कार्य को एक माह की तय अवधि  में पूरा करना था। लेकिन यह कार्य की अवधि तीन माह से अधिक बीत चुकी है फिर भी यह कार्य योजना अभी तक पूरा नहीं हो सकी है। जबकि 4 जुलाई को ठेकेदारों ने विद्यालय प्रधानाचार्य प्रमोद राम से जबरदस्ती इसकी कार्य संतोषप्रद ढंग से होने  NOC पत्र पर हस्ताक्षर करवा लिया और इसकी राशि भी निकाल कर इस योजना आधी अधूरी छोड़ दिए। वहीं दूसरी ओर विद्यालय प्रधानाचार्य प्रमोद राम ने इसपर कड़ी आपत्ति जताते हुए इसकी विभागीय जांच के लिए पदाधिारियों से गुहार लगाते हुए करवाई की मांग की है। ताकि यह कार्य जल्द पूर्ण हो सके।

तीन महीने में नहीं पूरा हुआ काम

प्राचार्य  प्रमोद राम ने बताया कि हमारे विद्यालय में प्रा. शिक्षा एवं समग्र शिक्षा अभियान के तहत दो योजनाएं जलापूर्ति की कार्यकारी एजेंसी  अनुदीश डेवलेपमेंट पटना के द्वारा लगभग पांच लाख की लागत राशि से अप्रैल माह में शुरू किया गया था। जिसमें दो बोरिंग दो पानी टंकी, पाइप लाइन एवं स्कूली बच्चों को पानी पीने के लिए कई नल जलापूर्ति कार्य को एक माह में पूरा करना था। लेकिन अबतक तीन माह से अधिक समय कार्य अवधि सीमा से बीत चुके हैं लेकिन दोनों योजनाओं को पूरा नहीं किया जा सका है। दोनों आधी अधूरी है। बोरिंग लगा तो चालू करने के लिए स्टार्टर नहीं लगाया, पाइप और पानी टंकी लगाया तो नल आधी अधूरी खराब गुणवत्ता वाले लगा दिया गया जोकि शुरू होने से पहले ही टूट गई। 

शिकायत करने पर जेई नहीं उठाते फोन

वहीं दूसरी ओर अनुदिश डेवलेपमेंट के ठेकदारों ने मुझसे  जबरदस्ती संतोषप्रद कार्य सम्पन्न होने की एनओसी लेकर राशि की निकासी कर लिया। जब भी ठेकेदार और इसकी देखरेख कर रहे कनीय अभियंता अभिषेक कुमार से बात करते है तो वह फोन भी नहीं उठता है। उन्होंने बताया कि कनीय अभियंता एक बार भी कार्य होने के दौरान कार्य स्थल पर नहीं आए और नहीं ठीक से इसकी मॉनिटरिंग ही किया।

दूसरी ओर जब कनीय अभियंता अभिषेक कुमार से इस योजना के बारे जानकारी लेने की कोशिश किया तो उन्होंने फोन से बात करते हुए कहा कि वहां का कार्य तो पूरा हो चुका है। सभी कुछ चालू हो गया है। वहीं जब इसकी पूरा नहीं होने की बात जब बताई गई की यह आधी अधूरी कार्य हुआ है। आप आकर देखिए तो अभिषेक कुमार ने कहा ठीक है हम कल आकर इसको देखते हैं लेकिन दो दिन बीत गए लेकिन कोई अता पता नहीं चल सका। दूसरी ओर कार्य करा रहे कार्यकारी एजेंसी के ठेकेदारों से फोन से संपर्क कर इस उसकी प्रतिक्रिया लेने की कोशिश की लेकिन कई फोन करने के बावजूद भी फोन उठाया एयर न ही कोई जवाब दिया।

अनुमंडल के कई विद्यालयों में यही हाल

 बताया जा रहा है कि यह तो सिर्फ एक पालीगंज अनुमंडल के एक विद्यालय की बानगी और नमूना है ऐसे कई विद्यालय हैं, जहा पर इस योजना कि यही स्थिति है। अभी बहुतेरे  जगहों परआधी अधूरे कार्य ही हुए हैं। ठेकेदारों और पदाधिकारियों की गठजोड़ से सरकारी योजनाओ की बंदरबांट किया जा रहा है। जिससे विकास कार्य बुरी तरह से प्रभावित हो रही है।       वहीं पालीगंज प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रखंड अध्यक्ष  शशि शर्मा ने पटना जिला अधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह एवं जिला परियोजना पदाधिकारी से इस खबर पर संज्ञान लेते हुए इसकी जांच करवाया कर कड़ी कार्रवाई की मांग किया है।

  Reported by-Amlesh Kumar Patna

Suggested News