नवादा की अर्चना ने यूपीएससी परीक्षा में जिले का नाम किया रौशन, डीएम ने किया सम्मानित

नवादा की अर्चना ने यूपीएससी परीक्षा में जिले का नाम किया रौशन, डीएम ने किया सम्मानित

NAWADA : नवादा समाहरणालय में यूपीएससी में सफलता हासिल करने वाली अर्चना को डीआरडीए सभागार में डीएम यशपाल मीना के द्वारा सम्मानित किया गया। इस मौके पर अर्चना ने कहा की माता पिता का हर बात मानते हुए जैसे हमें आशीर्वाद मिला। उसी आशीर्वाद के साथ हमने आगे बढ़ने का संकल्प लिया और आगे बढ़ रही हूं। हमारे साथ बड़ी मुसीबत भी आई थी, जब हमारी मां गुजर गई थी। घर में बहुत दुख की घड़ी थी। फिर भी हमने पढ़ाई को नहीं छोड़ा। अपने माता-पिता का नाम रोशन किया।

बता दें कि यूपीएससी की परीक्षा में अर्चना कुमारी ने 110 वीं रैंक हासिल की है। जिले को अपनी उपलब्धि से गौरवान्वित किया है। नारदीगंज पड़रिया गांव की बेटी अर्चना कुमारी ने अपने तीसरे प्रयास में सफलता प्राप्त कर जिले का मान-सम्मान बढ़ाया है। इन्होंने यूपीएससी के द्वारा आयोजित सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में 110 वीं रैंक हासिल कर गौरवान्वित किया है। इसके पूर्व अर्चना कुमारी ने इंडियन इकोनॉमिक्स सर्विस की 2019 की परीक्षा में भी 16 वीं रैंक लाई थी और कृषि मंत्रालय में सहायक निदेशक के पद पर तैनात हुई। 

उन्होंने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा दशमी कक्षा तक सरस्वती विद्या मंदिर राजगीर से उतीर्ण किया। उसके बाद ग्यारवी व बारहवीं कक्षा की परीक्षा आर के पुरम दिल्ली से पास किया। उसके बाद स्नातक की परीक्षा लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन दिल्ली से अर्थशास्त्र विषय से पास किया और जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी से स्नातकोत्तर अर्थशास्त्र विषय से उतीर्ण किया। इनके पिता राजेंद्र प्रसाद मध्य विद्यालय डोहरा से प्रधानाध्यापक पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। जबकि इनकी माता पार्वती देवी का स्वर्गवास हो चुका है।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 



Find Us on Facebook

Trending News