बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बाबा बैद्यनाथ मंदिर में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा पूजा पर 31मार्च तक रोक

बाबा बैद्यनाथ मंदिर में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा पूजा पर 31मार्च तक रोक

DESK: कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए देवघर स्थित विश्व प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में शुक्रवार से बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित हो जाएगा. यह पाबंदी आगामी 31 मार्च तक जारी रहेगी. देवघर उपायुक्त और धर्मरक्षिणी सभा की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है. स्थानीय श्रद्धालु और पुरोहित समाज द्वारा पहले की तरह पूजा पाठ जारी रहेगा. 

कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर में 31 मार्च तक बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा पूजा पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है. कोरोनावायरस से बचाव एवं सुरक्षा को लेकर गुरुवार को डीसी नैंसी सहाय की अध्यक्षता में मंदिर कार्यालय में पंडा धर्मरक्षिणी सभा के महामंत्री कार्तिक नाथ ठाकुर एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई.इसमें सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया. वहीं, बाबा बैद्यनाथ की पूजा स्थानीय पुरोहितों द्वारा बाबा का पूजा, श्रृंगार पूजा आदि चलता रहेगा.

डीसी नैंसी सहाय ने बाबा बैद्यनाथ मंदिर आने वाले सभी श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा है कि स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए वर्तमान समय में बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा-पाठ करने से लोग बचे. ताकि कोरोनावायरस का संक्रमण फैलने से रोका जा सके. उन्होंने बताया कि देशभर में कई प्रसिद्ध मंदिरों को कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते बंद किया गया है.  बाबा मंदिर में बाहरी श्रद्धालुओं द्वारा पूजा करने पर रोक रहेगी।

31 मार्च तक मंदिर के सभी कार्यक्रमों में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बाबा मंदिर को बंद रखा जाएगा. बैठक के बाद डीसी ने मंदिर प्रांगण आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण कर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया.

कोरोना से बचाव को लेकर लगातार जानकारी एवं प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. इसके शुरुआती लक्षण इसके बचाव के लिए क्या करना चाहिए, बैनर पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। साथ ही लोगों से साफ-सफाई, साबुन आदि का प्रयोग करने की अपील की जा रही है। डीसी ने मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं, पुजारियों, फूल विक्रेताओं एवं आसपास के दुकानदारों से साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की अपील की गई है। ताकि कोरोनावायरस का खतरा उत्पन्न ना हो।

Suggested News