खेल और खिलाड़ियों के हित में युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है बीसीए : संजय कुमार सिंह

खेल और खिलाड़ियों के हित में युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है बीसीए : संजय कुमार सिंह

PATNA : आज राजधानी पटना के होटल रिपब्लिक में बिहार क्रिकेट संघ द्वारा बीसीए के क्रिकेटिंग गतिविधियों को संचालित करने के लिए अधिकृत जिला संघों के प्रतिनिधि संजय कुमार सिंह ने कहा कि जैसा आप सभी जानते हैं कि कोरोना महामारी के कारण विगत दो वर्षों से केवल बिहार हीं नहीं, बल्कि पूरे देश और विदेश में खेलकूद की गतिविधियां प्रभावित रही है। जिसमें क्रिकेट भी इससे अछूता नहीं रहा है। लेकिन आगामी सीजन 2021-22 के लिए बीसीसीआई के द्वारा सभी फॉर्मेट के घरेलू मैचों की शेड्यूल और आयोजन तिथि जारी कर दी गई। बिहार क्रिकेट एसोसिएशन इसके मद्देनजर बीसीसीआई के मैचों के लिए बिहार टीम के चयन के लिए मौसम की प्रतिकूलता और कोविड-19 के कारण उत्पन्न विपरीत परिस्थितियों के बावजूद युद्ध स्तर पर कार्य करते हुए कैंप का आयोजन किया गया है। जिसमें अंडर-19 पुरुष वर्ग का कैंप नौबतपुर कैम्ब्रिज एकेडमी में और अंडर-19 महिला वर्ग का कैंप मोइनूल हक़ स्टेडियम के बाहरी परिसर मे क्रिकेट एकेडमी ऑफ बिहार में चल रहा है।

उन्होंने कहा की बीसीसीआई द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार अंडर -19 महिला वर्ग का मैच वाईजैक, विशाखापटनम में तथा अंडर -19 पुरुष वर्ग का मैच मोहाली में 28 सितंबर से शुरू होना सुनिश्चित किया गया है। जिसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बिहार की टीम 20 सितंबर को वायुयान से रवाना होगी। जबकि महिलाओं के अंडर-19 में बिहार टीम को इलिट ग्रुप सी में शामिल किया गया है। जिसका मुक़ाबला मध्य प्रदेश, केरल, बरौदा, हरियाणा और छत्तीसगढ़ से होगा। वहीं अंडा-19 पुरुष वर्ग मे बिहार टीम को इलिट ग्रुप-( ए) में शामिल किया गया है। जिसमें बिहार टीम का मुकाबला उत्तर प्रदेश, दिल्ली, आंध्रा, छत्तीसगढ़ और ओड़ीसा जैसी टीमों से होनी है। इसके बाद हमारा अगला मैच 28 अक्तूबर से सीनियर पुरुष वर्ष का सैयद मुस्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट दिल्ली में, सीनियर महिलाओं का एक दिवसीय मैच 31 अक्तूबर से कोलकाता में खेला जाएगा। इसके लिए बीसीए 15 सितंबर के बाद से अपनी तैयारी प्रारम्भ करेंगी। सीनियर पुरुष वर्ग का एक दिवसीय लिस्ट (ए) टूर्नामेंट विजय हज़ारे , रणजी ट्रॉफी आदि की तैयारियां 7 अक्तूबर के बाद प्रारम्भ होगी।

उन्होंने बताया की इस बार बिहार को सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट, अंडर -25 पुरुष वर्ग की एक दिवसीय टूर्नामेंट में, अंडर-19 का कूच बिहार चार दिवसीय, महिलाओं की टी-20 सीनियर वर्ग में इलिट ग्रुप में रखा गया है। जिसको ध्यान मे रख कर तैयारी कराई जाएगी। वर्तमान समय में बीसीए द्वारा विभिन्न जिलों में अच्छे टर्फ विकेट की पहचान की जा रही है और सभी टर्फ विकेट वाले मैदान के संचालकों से वार्ता हो रही है। बिहार क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित होने वाली आगामी सभी घरेलू मैचों का आयोजन टर्फ विकेट पर हीं करने की तैयारियों में हम सभी जुटे हुए हैं। यह बताना चाहेंगे की आगामी सीजन में सीनियर पुरुष व महिला तथा अंडर-19 पुरुष और महिला वर्ग के सभी मैचों को वृहत स्तर पर कराये जाने की योजना है। हमलोग चर्चा कर रहे हैं कि इन सभी मैचों का लाइव प्रसारण भी किसी मीडिया माध्यम से कराया जाए ताकि हमारे प्रायोजकों को भी इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा की बिहार क्रिकेट एसोसिएशन पटना के आसपास के मैदानों की उपलब्ध्ता पर भी काम कर रही है जिसके सकारात्मक परिणाम मिलने कि उम्मीद है।

वहीं बीसीए कोषाध्यक्ष आशुतोष नंदन सिंह ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि खिलाड़ियों को हर सुख-सुविधा मुहैया कराना हमारा प्रथम कर्तव्य है और अपने कर्तव्य का निर्वहन करने से मैं कभी भी पीछे नहीं हटूंगा। इस सत्र में भी बिहार की टीम बीसीसीआई के सभी घरेलू मैचों में बढ़- चढ़कर हिस्सा लेगी और जब तक मैं इस पद पर हूं अर्थ की कोई कमी नहीं होने दूंगा। साथ ही साथ सभी जिलों में खेल सुविधाओं से लैस करने की तैयारी में बीसीए जुटा हुआ है और इंफ्रास्ट्रक्चर का डेवलपमेंट होना इस बार तय है।


Find Us on Facebook

Trending News