बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

साइबर ठगों से रहे सावधान! एक गलती पड़ जाएगी भारी, मुंगेर में सीएसपी संचालक खाते से साइबर ठगों ने उड़ाए 3 लाख रुपए

साइबर ठगों से रहे सावधान! एक गलती पड़ जाएगी भारी, मुंगेर में सीएसपी संचालक खाते से साइबर ठगों ने उड़ाए 3 लाख रुपए

मुंगेर: आज कल हर काम डिजिटली हो रहा है, क्योंकि यह मैनुअल और कागजी कामकाज से ज्यादा सुविधाजनक है. यही वजह है कि अब हर काम सीधा इंटरनेट से जुड़ा है. स्मार्टफोन में नो इंटरनेट मतलब हर जरूरी काम का ठंडे बस्ते में पड़ जाना. इंटरनेट की बढ़ती उपयोगिता की वजह से ही इसे साइबर ठगों ने ठगी का भी अड्डा बना लिया है.  साइबर ठग ठगी के लिए ऐसे यूजर्स को निशाने पर लेते हैं जो इंटरनेट की बारिकियों से भली- भांति परिचित नहीं होते और अनजाने में कुछ बड़ी गलतियां कर जाते हैं. मुंगेर  जिला के टेटिया बम्बर प्रखंड अन्तर्गत मोंजरा निवासी पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक सेवा केन्द्र (सीएसपी) संचालक के एकाउंट से साइबर अपराधियों ने 03 लाख 09 हजार रुपए की अवैध निकासी कर ली. इस संबंध में पीड़ित सीएसपी संचालक प्रसून कांत ने लाल दरवाजा स्थित साइबर थाना में लिखित शिकायत दर्ज कराया है. जिसमें पीड़ित ने बताया कि 14 फरवरी को करीब 11 बजे उनके मोबाइल पर इंटरनेट बैंकिंग के लिए यूजर आईडी फॉरगेट करने का मैसेज आया.

 जिसे उन्होंने इगनोर करते हुए मोबाइल रख दिया. लेकिन 11 बज कर 40 मिनट पर उनके पीएनबी के एकाउंट नंबर 1759002100000638 से 01 लाख 90 हजार रुपए निकासी का मैसेज मोबाइल पर आ गया. इस पर उन्होंने पीएनबी के ब्रांच मैनेजर को फोन कर जानकारी दी, जब तक मैनेजर से वह बात कर रहे थे, तभी दुबारा 1 लाख 19 हजार रुपए का मैसेज 12 बजकर 01 मिनट पर आया.

 इसके बाद वह आनन फानन 1930 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कराया। बाद में पीएनबी ब्रांच पहुंच कर नेट बैंकिंग और एटीएम को डिएक्टिवेट कराकर बैंक स्टेटमेंट निकाला. जिसमें सिर्फ पेटीएम मोबाइल से राशि ट्रांसफर होने का उल्लेख है, स्टेटमेंट में सिर्फ ट्रांजेक्शन नंबर बताया गया है. 

साइबर थानाध्यक्ष प्रभात रंजन ने बताया कि पीड़ित की शिकायत के आलोक में प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस अनुसंधान करेगी. साथ ही उन्होने उपभोक्ताओं से अपील किया है कि मोबाइल पर किसी भी अंजान नंबर से आए मैसेज या लिंक को क्लिक नहीं करें, अन्यथा आप साइबर ठगी के शिकार हो सकते हैं.


 मुंगेर से मो.इम्तियाज खान की रिपोर्ट

Suggested News