बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भागलपुर रेलवे स्टेशन का होगा कायापलट, एयरपोर्ट की तर्ज पर होगा निर्माण, केंद्र सरकार ने दिया करोड़ों का फंड

 भागलपुर रेलवे स्टेशन का होगा कायापलट, एयरपोर्ट की तर्ज पर होगा निर्माण, केंद्र सरकार ने दिया करोड़ों का फंड

BHAGALPUR:  दिसंबर 2022 में प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भागलपुर रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने 500 करोड़ रुपये आवंटित कर दिए हैं। डीपीआर को मंजूरी मिलते ही अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस आठ मंजिला स्टेशन भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। मालदा मंडल के पीआरओ ने बताया कि बजट में बिहार को 10 हजार 32 करोड़ का फंड मिला है। इसमें भागलपुर रेलवे स्टेशन को विकसित करने का फंड भी शामिल है। निर्माण कार्य शुरू होने से पूर्व टिकट बुकिंग काउंटर और स्टेशन अधीक्षक कार्यालय को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। और वहां पर नए प्लेटफार्म भी बनाए जाएंगे। पुराने छह प्लेटफार्मों का विस्तार कर उसे 24 कोच की क्षमता के लायक बनाया जाएगा। इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। पीआरओ ने बताया कि अमृत भारत योजना से सबौर स्टेशन के आधुनिकीकरण का काम शुरू हो चुका है। 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इसका शिलान्यास करेंगे।

नई ट्रेनें चलाने की योजना

भागलपुर रेलवे स्टेशन को इंटरनेशनल लुक मिलने के बाद यहां ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। अगरतला मलादा, दिल्ली तेजस राजधानी, गोड्डा-टाटानगर एक्सप्रेस, दुमका-पटना एक्सप्रेस के अलावा बरौनी-लखनऊ एक्सप्रेस को भागलपुर रेलखंड होकर चलाने की योजना है। इसके लिए यहां नए प्लेटफार्म का निर्माण किया जाएगा।प्लेटफार्म संख्या एक से सटे पार्सल शेडिंग के पास से नए प्लेटफार्म का निर्माण कराने का विचार किया जा रहा है। प्लेटफार्म संख्या एक के विस्तारीकरण के लिए कोचिंग यार्ड परिसर कार्यालय भवन के पीछे के दो पार्कों को भी हटाने की बात हो रही है।आठ मंजिला स्टेशन भवन के ग्राउंड फ्लोर में टिकट बुकिंग काउंटर, फर्स्ट फ्लोर पर स्टेशन अधीक्षक, उप स्टेशन प्रबंधक का कार्यालय और अन्य फ्लोर पर विभिन्न कार्यालयों को शिफ्ट किया जाएगा।

ये है महत्वपूर्ण जानकारी

केंद्र सरकार ने 500 करोड़ रुपये किए आवंटित, डीपीआर को मंजूरी मिलते ही काम हो जाएगा शुरू, आठ मंजिला बनेगा स्टेशन का भवन, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। निर्माण कार्य शुरू होने से पूर्व टिकट बुकिंग काउंटर और स्टेशन अधीक्षक कार्यालय को शिफ्ट किया जाएगा। नए प्लेटफार्म का निर्माण होगा। पूर्व के छह प्लेटफार्मों का भी विस्तार किया जाएगा। 

26 फरवरी को पीएम करेंगे शिलान्यास

वहीं फिलहाल अमृत भारत योजना से सबौर स्टेशन के आधुनिकीकरण का काम चल रहा है। 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इसका शिलान्यास करेंगे। भागलपुर स्टेशन को विकसित करने के लिए फंड रिलीज हो गया है। यहां पार्सल साइडिंग के पास से या फिर प्लेटफार्म संख्या छह के पास से मंदारहिल सेक्शन में अतिरिक्त प्लेटफार्म बनाने का निर्णय लिया जाएगा। जल्द ही काम शुरू करवा दिया जाएगा।

अनजनी कश्यप की रिपोर्ट

Suggested News