बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीतामढ़ी के लिए भागीरथी बनी जिलाधिकारी अभिलाषा, विलुप्त हो चुकी लखनदेई नदी की धारा को किया पुर्नजीवित

सीतामढ़ी के लिए भागीरथी बनी जिलाधिकारी अभिलाषा, विलुप्त हो चुकी लखनदेई नदी की धारा को किया पुर्नजीवित

SITAMARHI : डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने भागीरथी की भूमिका निभाकर जिलावासियो को जन-जीवन हरियाली की बड़ी सौगात दी है। उन्होंने जिले में अपना अस्तित्व खो चुकी ल लक्ष्मणा गंगा नदी (लखनदेई नदी) की धारा को पुर्न जीवित करने की बाधा को दूर कर दिया है। डीएम के इस प्रयास से लक्ष्मणा गंगा नदी के ड्रेनेज कार्य की अंतिम बाधा भी समाप्त हो गई है। जिलाधिकारी के प्रयास से भू-अर्जन मुआवजा बढ़ने के बाद ग्रामीणों ने अपना सहमति पत्र डीएम को सौप दिया है। डीएम ने अपने कार्यालय कक्ष मे जलप्रवाह को पावन कार्य बताते हुए सभी किसानो तथा समिति के सदस्यों को धन्यवाद किया।

उन्होंने कहा कि दो दिनो मे अभियंता को भेजकर अंतिम चरण के शेष बचे कार्य को शुरू कराकर जल प्रवाह शुरू करा दिया जायगा।बता दें कि 35 लाख की आबादी वाले सीतामढ़ी जिले की लाइफ लाईन मने जानेवाली लक्ष्मनागंगा (लखनदेई नदी) दशकों से अपने जिर्नोधारक के तलाश में पूर्णत: अस्तित्व विहीन हो चुकी थी। इस दौरान जिले में कई डीएम आये जिनके द्वारा नदी को पुर्नजीवित करने को लेकर हर संभव अपने स्तर से प्रयास किया गया, लेकिन सभी विफल रहे।

वही जिले की कमान संभालने के साथ ही डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा इस दिशा में गंभीरता पूर्वक प्रयास शुरू कर दिया था। उन्होंने रैयतों के गांव पहुंचकर उनसे मिलकर बातें की। साथ ही नदी क्षेत्र का स्थल निरीक्षण भी किया।उन्होंने रैयतों को विस्तार से इस योजना के महत्व के बारे में समझाया भी। उन्होंने न सिर्फ जिले के वरीय पदाधिकारियो के साथ कई बैठके की बल्कि नियमित रूप से पदाधिकारियो को स्थल पर भेजती भी रही। 

डीएम के प्रयास को उक्त तीनों गांवों के रैयतों ने भी साथ दिया और अंतोगत्वा डीएम का आरएस रंग लाया। जिसका प्रमाण बना की समाहरणालय में आयोजित बैठक में रैयतों के मांगों को स्वीकार कर लिया गया। सभी रैयतों ने खुशी- खुशी से डीएम को अपनी सहमति पत्र भी सौपी। डीएम ने भी सभी रैयतों  को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद भी दिया। अब शीघ्र ही लखनदेई अपने मूलस्वरूप में लौटेगी।

आदित्यानंद आर्य की रिपोर्ट

Suggested News