बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत में 59 चीनी ऐप्स पर लगा प्रतिबन्ध , चीनी विदेश मंत्रालय ने जताई चिंता

भारत में 59 चीनी ऐप्स पर लगा प्रतिबन्ध , चीनी विदेश मंत्रालय ने जताई चिंता

DESK : प्रधानमंत्री के निर्देश के बाद भारत में कुछ चाइनिज ऐप्स पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है. इन ऐप्स के बैन किये जाने के बाद चीन के विदेश मंत्रालय ने चिंता जाहिर की है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि इस पूरे मामले पर चीन बहुत चिंतित है और फिलहाल पूरे मामले की जानकारी ली जा रही है. गौरतलब है कि कल ही मोदी सरकार ने टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया है.जिसके बाद चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हम इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि चीनी सरकार हमेशा चीनी व्यवसायों को अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय कानूनों-विनियमों का पालन करने के लिए कहती है. भारत सरकार के पास चीनी निवेशकों सहित अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों के कानूनी अधिकारों को बनाए रखने की जिम्मेदारी है.'

बता दे की यह एक्शन देश की सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए लिया गया है. जिन ऐप्स से भारतीय सुरक्षा पर प्रभाव पर सकता है उन पर मोदी सरकार ने एक्शन शुरु कर दिया है. चीन के सिर्फ 59 ऐप पर तो पहले ही पाबंदी लग चुकी है. चीन के दूसरे ऐप जिनसे देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है उन पर पाबंदी लगाने की तैयारी शुरु की जा चुकी है. संचार मंत्रालय इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को किसी भी ऐप का डेटा रोकने को कह सकता है.इन सभी ऐप का डेटा अगले एक- दो दिन में रोक दिया जाएगा. गूगल प्ले स्टोर से ये ऐप हटा दी गई हैं. इनके अपडेट भी नहीं मिलेंगे. आपको बता दें कि ये प्रतिबंध अंतरिम है. अब मामला एक समिति के पास जाएगा. प्रतिबंधित ऐप समिति के सामने अपना पक्ष रख सकती हैं इसके बाद समिति तय करेगी कि प्रतिबंध जारी रखा जाए या हटा दिया जाए. 

इस बीच भारत-चीन के बीच ताजा तनातनी की चपेट में एक और चीनी कंपनी हुवै भी आ सकती है. हुवै भारत में 5G सेवाओं का एक प्रमुख दावेदार है. भारत में 5G की नीलामी फिलहाल एक साल के लिए टाली गई है, लेकिन पिछले साल हुवै को 5G ट्रायल में भाग लेने की अनुमति दी गई थी.अमेरिका दुनिया भर के देशों पर दबाव डाल रहा है कि हुवै को बाहर रखा जाए. अमेरिका में हुवै के उत्पादों पर मई 2021 तक के लिए पाबंदी लगाई गई है. सूत्रों से खबर है कि कल मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों की बैठक में 5G पर चर्चा हुई. बैठक के नतीजों का पता नहीं चल पाया है.

बता दे की बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ,विदेश मंत्री एस जयशंकर और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल शामिल हुए. भारत में हुवै का विरोध हो रहा है क्योंकि इसके संस्थापक के पीएलए से रिश्ते बताए जाते हैं. सीमा विवाद के बाद देश में बदले माहौल में हुवै के लिए रास्ता मुश्किल होगा.

Suggested News