बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति मुर्मु और पीएम मोदी ने सदैव अटल' पर दी श्रद्धांजलि

 भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति मुर्मु और पीएम मोदी ने सदैव अटल' पर दी श्रद्धांजलि

दिल्ली- भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज पुण्यतिथि है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु,  उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ने उनके स्मारक 'सदैव अटल' पर श्रद्धांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देने के लिए 'सदैव अटल' स्मारक पहुंचे.  पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि स्थल पर पुष्प अर्पित किए और श्रद्धांजलि दी.  

 केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्व पीएम वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के तौर पर उन्होंने देश को सामरिक और आर्थिक रूप से मजबूत किया. जब भी देश में राजनीतिक शुचिता, राष्ट्रहित के प्रति निष्ठा और सिद्धांतों के प्रति अडिगता की बात होगी, अटल जी को याद किया जाएगा. 

वाजपेयी की दत्तक पुत्री नमिता कौल भट्टाचार्य भी पूर्व प्रधानमंत्री की समाधि 'सदैव अटल' पर प्रार्थना सभा में शामिल हुईं। केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर भी पूर्व पीएम वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए 'सदैव अटल' स्मारक पर मौजूद थे.

 भाजपा के आधिकारिक हैंडल पर एक्स पर पोस्ट किया गया, "पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न, हमारे प्रेरणा स्रोत, श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि."

अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसम्बर 1924 को हुआ था। अटल बिहारी वाजपेयी तीन बार प्रधानमंत्री रहे. पहली बार 1996 में 13 दिनों के लिए वह प्रधानमंत्री बने. फिर 1998 से 1999 तक 13 महीने के लिए वह पीएम बने.  इसके बाद 1999 से 2004 वाजपेयी ने प्रधानमंत्री पद संभाला.

केंद्र की मोदी सरकार ने 2014 में घोषणा की थी कि वाजपेयी के जन्मदिन, 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा. साल 2015 में उन्हें भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया था. अटल बिहारी वाजपेयी 16 अगस्त 2018 को लंबी बीमारी के बाद संसार को अलविदा कह अनंत यात्रा पर चले गए.  


Suggested News