मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि : गाय के गोबर निर्यात के लिए भारत को मिला बड़ा ऑर्डर, इन देशों में भेजा जाएगा गोबर

मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि : गाय के गोबर निर्यात के लिए भारत को मिला बड़ा ऑर्डर, इन देशों में भेजा जाएगा गोबर

DESK. पशुधन को लाभकारी पेशा बनाने की पहल कर रही केंद्र की मोदी सरकार के नाम एक बड़ी उपलब्धि जुडी है. पशुधन में यह उपलब्धि दूध और मांस से नहीं बल्कि गोबर निर्यात से जुड़ा है. दरअसल, खाड़ी देश कुवैत को गाय का गोबर चाहिए. कुवैत में वैज्ञानिकों ने खजूर की खेती में गाय के गोबर का इस्तेमाल करने पर पाया कि इससे उपज बढ़ जाती है. इसी को लेकर कुवैत ने भारत से गाय का गोबर मंगाने का फैसला किया. 

कुवैत को गाय के गोबर की पहली खेप आज 15 जून को भेजी जा रही है. इसे राजस्थान के कनकपुरा रेलवे स्टेशन से मुंबई भेजा जा रहा है. वहां से गोबर को जहाज के जरिए कुवैत ले जाया जायेगा. इस खेप को कस्टम विभाग की निगरानी में जयपुर के टोंक रोड स्थित श्री पिंजरापोल गोशाला में सनराइज ऑर्गेनिक पार्क में पैक किया गया है. इस पहली खेप में कुवैत को 192 मीट्रिक टन गोबर की आपूर्ति की जा रही है. पहली बार भारत को किसी देश से गोबर के लिए इतना बड़ा ऑर्डर मिला है. कुवैत की कंपनी लैमोर ने गाय के गोबर का बड़ा ऑर्डर भारत को दिया है.

दरअसल, भारत में निलंबित भाजपा नेता नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर की गई विवादास्पद टिप्पणी के कारण भारत और कुवैत के सम्बन्धों में हाल के दिनों में तल्खी आई है. लेकिन अब गोबर निर्यात के लिए भारत को बड़ा ऑर्डर देकर कुवैत ने दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों को मजबूती दी है. 

जानकारी के अनुसार Kuwait ने गेहूं  के बाद भारत को गाय के गोबर का बड़ा ऑर्डर दिया है. कहा जा रहा है कि भारत को अब तक गोबर के लिए मिले सबसे बड़े विदेशी ऑर्डर की खेप राजस्थान और उत्तर प्रदेशसे भेजी जा रही है. गौरतलब है भारत में दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है. खासकर गाय का दूध भारत में सबसे ज्यादा बड़े स्तर पर उत्पादित होता है. वहीं मांस निर्यात में भी भारत दूसरे नंबर पर है. ऐसे में अब गोबर निर्यात में बड़ा ऑर्डर हाथ लगने से भारत में पशुधन को लाभकारी बनाने में बड़ा लाभ होगा. 


Find Us on Facebook

Trending News