बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चुनावी हिंसा के बाद बड़ी कार्रवाई! सारण के एसपी का तबादला, गौरव मंगला को हटाया गया, कुमार आशीष बनाए गए छपरा के नए एसपी

चुनावी हिंसा के बाद बड़ी कार्रवाई!  सारण के एसपी का तबादला, गौरव मंगला को हटाया गया, कुमार आशीष बनाए गए छपरा के नए एसपी

पटना. लोकसभा चुनाव के बाद सारण में हुई हिंसा की घटना के बाद रविवार को सारण के पुलिस अधीक्षक गौरव मंगला का तबादला कर दिया गया है. डॉ कुमार आशीष को सारण का नया एसपी बनाया गया है. भारत निर्वाचन आयोग के निर्णय के आलोक में वर्ष 2012 बैच के आईपीएस अधिकारी कुमार आशीष को सारण का नया एसपी बनाया गया है. कुमार आशीष अभी मुजफ्फरपुर रेल एसपी के पद पर थे. वहीं सारण के एसपी रहे गौरव मंगला को आगे आदेश तक स्थान्तरित करते हुए पदस्थापन की प्रतीक्षा में बिहार पुलिस मुख्यालय पटना में योगदान का निर्देश दिया गया है. 

इसके पहले सारण लोकसभा क्षेत्र में चुनाव बाद भड़की हिंसा मामले में SIT ने अपनी जांच रिपोर्ट चुनाव आयोग को सौंप दी गई है. बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने इसकी पुष्टि की.बता दें कि आयुक्त और डीआईजी ने इस मामले की अपनी स्तर से जांच की थी. सारण से राजद सुप्रीमो लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य उम्मीदवार थी. वहीं भाजपा के राजीव प्रताप रूडी प्रत्याशी रहे. 

सारण में 20 मई को हुए चुनाव के दौरान ही आरजेडी और बीजेपी दोनों ने एक दूसरे पर मतदान में गड़बड़ी फैलाने के आरोप लगाए थे. चुनाव के दिन ही शाम में रोहिणी एक बूथ पर गई थी जहां रूडी समर्थकों द्वारा गडबडी करने के कथित आरोप लगाये गये थे. उस दौरान रोहिणी और रूडी समर्थकों में खूब तकरार हुआ था. अगले दिन  21 मई की सुबह खबर आई कि बीजेपी और आरजेडी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प हुई है, गोलियां चलीं और मारपीट हुई. गोलीबारी में दो लोग बुरी तरह लोग घायल हो गए और एक की मौत हो गई. मरने और घायल होने वाले राजद के कार्यकर्ता थे. घटना के एक सप्ताह होने को हैं लेकिन अभी वहां तनाव बताया जा रहा है. 

सारण में 20 मई को नगर थाना क्षेत्र के बूथ नंबर 318, 319 पर बवाल हुआ था। चुनाव के बाद हुई हिंसा के मामले में तीन एफआईआर दर्ज की गई हैं। इसमें आरजेडी के मुखिया लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य का नाम भी शामिल है।सारण से मौजूदा सांसद और भाजपा उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि गोलियां अपनी खुद को बचाने के लिए चलाई गईं। वहीं, मरने वाले शख्स के घर पहुंचे तेजस्वी यादव ने कहा कि हिंसा भाजपा के कार्यकर्ताओं के द्वारा भड़काई गई थी। 

इस बीच, चुनाव के दौरान रोहिणी आचार्य द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के अंगरक्षक का इस्तेमाल करने के मामले में  पटना एसपी ने सिपाही आफताब और सिपाही कृपानंदन को सस्पेंड किया गया है. बता दें कि छपरा चुनाव में अंगरक्षक का इस्तेमाल किए जाने को लेकर अब तक तीन गार्ड को निलंबित किया जा चुका है. राबड़ी के अंगरक्षकों पर रोहिणी आचार्य के साथ चुनाव के दिन परिभ्रमण का आरोप लगा था. आरोपी सिपाही पटना जिला बल का सिपाही थे.

छपरा से शशि की रिपोर्ट

Suggested News