बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Big Breaking : बिहार के लोगों के लिए राहत की खबर,जमीन का शुरू होगी रजिस्ट्री

Big Breaking : बिहार के लोगों के लिए राहत की खबर,जमीन का शुरू होगी रजिस्ट्री

Patna : बिहार के लोगों के लिए राहत की खबर है  बिहार सरकार ने 20 अप्रैल से जमीन की रजिस्ट्री शुरू कराने का आदेश दिया है। इस संबंध में सहायक निबंधक महा निरीक्षक ने सभी डीएम और जिला अवर निबंधक को पत्र जारी किया है।

निबंधन विभाग के आदेश में कहा गया है की निबंधन पदाधिकारी नियमित तौर पर कार्यालय आएंगे। समूह  घ एवं उनके निम्न समूह के कर्मियों तथा संविदा कर्मियों में से अधिकतम 33 कर्मचारी प्रतिदिन कार्यालय आएंगे ।

किसी भी दस्तावेज के निबंधन कराने हेतु पक्ष कार को निबंधन विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना आवश्यक होगा। अपॉइंटमेंट को पूर्ण रूप से तैयार दस्तावेज  मुद्रांक निबंधन एवं अन्य शुल्क चुकाने का प्रमाण सहित निश्चित समय पर कार्यालय में उपस्थित किया जाना आवश्यक है।

विभाग द्वारा शहरी एवं पेरीफेरल क्षेत्र में अवस्थित संपत्ति अंतरण दस्तावेजों में स्थल निरीक्षण के उपरांत भी दस्तावेज को निबंधित करने का निर्देश निर्गत है। परंतु वर्तमान में स्थल निरीक्षण संभव नहीं है। ऐसी स्थिति में दस्तावेजों में सभी पक्षकारों द्वारा हस्ताक्षरित घोषणा पत्र संलग्न करना अनिवार्य किया जा सकता है कि दस्तावेज में कोई ऐसा तथ्य छुपाया नहीं गया है जिससे सरकारी राजस्व की हानि हुई है

इस आधार पर 20 अप्रैल से बिहार में जमीन की रजिस्ट्री का काम शुरू हो जाएगा।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News