बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जमुई और मोतिहारी सहित कई जिलों में खुला यातायात थाना, लोगों को जाम से मिलेगी निजात

जमुई और मोतिहारी सहित कई जिलों में खुला यातायात थाना, लोगों को जाम से मिलेगी निजात

जमुई: जमुई ट्रैफिक थाने का विधिवत उद्धघाटन जमुई डीएम राकेश कुमार एवं एसपी शौर्य सुमन ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। जमुई एसपी द्वारा मलयपुर थाना क्षेत्र में बने नए भवन में यातायात थाना की स्थापना की गई है। यातायात थाना के हो जाने से शहर में सड़को पर लगने वाली जाम की समस्या से मुक्ति मिलने के आसार है. साथ ही यातायात को सुगम बनाने में काफी सहूलियत होगी। इसके अतिरिक्त सड़क दुर्घटना से संबंधित प्राथमिकी भी यातायात थाना में दर्ज कर कराई जा सकेगी। 

जमुई एसपी शौर्य सुमन ने बताया की सूबे के 28 जिले में एक साथ ट्रैफिक थाने की स्थापना की जा रही है। इसी कड़ी में जमुई में भी ट्रैफिक थाने की स्थापना की गई है। ट्रैफिक थाने की स्थापना के बाद अब डीएसपी रैंक के पदाधिकारी इसकी देखरेख करेंगे। साथ ही अब पूरे जिले भर में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरस्त किया जा सकेगा। 

उद्धघाटन के मौके पर जमुई एएसपी अभियान ओंकार नाथ सिंह, जमुई एसडीएम अभय तिवारी, जमुई एसडीपीओ सतीश सुमन, झाझा एसडीपीओ राजेश कुमार सहित कई थानों के प्रभारी उपस्थित थे।

वहीँ मोतिहारी डीएम सौरभ जोरवाल व एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने जिला के यातायात थाना का विधिवत उद्घाटन किया। शहर से सटे रघुनाथपुर के हरदिया पंचायत सरकार भवन में जिला का यातायात थाना खुला। यातायात थाना खुलने से जिला में सड़क दुर्घटना सहित यातायात प्रबंधन को सुदृढ करने में मदद मिलेगी। जिला के पहले यातायात प्रभारी थाना अध्यक्ष बने पु0 नि0 अतुल राज। मोतिहारी एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि बिहार सरकार गृह (आरक्षी) विभाग पटना द्वारा यातायात नियंत्रण व सड़क दुर्घटना में कमी लाने को लेकर विभिन्न जिलों में 28 यातायात थाना खोलने के लिए सृजन किया गया था। इसी कड़ी में शहर से सटे रघुनाथपुर थाना क्षेत्र के हरदिया पंचायत सरकार भवन में यातायात थाना का विधिवत शुभारंभ किया गया। यातायात थाना का कार्य क्षेत्र पूरा जिला होगा। यातायात थाना खुलने से सड़क दुर्घटनाओ में कमी आएगी। वही गंभीर सड़क दुर्घटनाओ के वैज्ञानिक अनुसंधान में सुविधा प्राप्त होगी। साथ ही सड़क सुरक्षा से सम्बंधित कार्य व यातायात प्रबंधन सुदृढ होगा। मौके पर डीडीसी समीर सौरभ,सदर एसडीओ श्रेष्ठ अनुपम,सदर डीएसपी श्री राज,सहायक समाहर्ता ऋतुराज प्रताप सिंह,डीएसपी मुख्यालय रमेश कुमार साव, प्रभारी यातायात थाना अध्यक्ष अतुल राज सहित उपस्थित थे। गौरतलब है कि राज्य के 28 जिलों में यातायात थानों का आज शुभारम्भ हुआ है. वहीं राज्य के 12 जिलों में पूर्व से ही 15 यातायात थाने कार्यरत हैं l

औरंगाबाद शहर में जसोईयां मोड़ के पास आज से यातायात थाना काम करने लगा है। यातायात थाना का उद्धाटन पुलिस अधीक्षक स्वपना गौतम मेश्राम ने किया। इस मौके पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी(सदर) मो. अमानुल्लाह खान, नगर थानाध्यक्ष पंकज सैनी आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम में एसपी ने कहा कि यातायात थाना खुलने से शहर की ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त होगी। यातायात नियमों का सही तरीके से पालन हो सकेगा। कहा कि बिहार सरकार द्वारा यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के उदेश्य से यातायात थाना का सृजन किया गया है। ट्रैफिक थाना के माध्यम से शहर की यातायात व्यवस्था सुदृढ़ होगी। इसके लिए लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया जाएगा।यातायात थाना स्थापित होने से औरंगाबाद के शहरी क्षेत्रों में बाईक पर बिना हेलमेट चलने, ट्रीपल लोडिंग, ओवरस्पीड, सीट बेल्ट, रोड़ सिंगनल तोड़ने, ओवरलोडिंग आदि पर प्रभावी नियंत्रण होगा। साथ ही औरंगाबाद के शहरी क्षेत्रों में बढ़ती जाम की समस्या से निपटने में काफी सहयोग मिलेगा। कहा कि यातायात थाना में पुलिस निरीक्षक सुचित कुमार को थानाध्यक्ष(यातायात) के पद पर पदस्थापित किया गया है। साथ ही सहयोग हेतु एक पुलिस सहायक अवर निरीक्षक, 09 पुरुष-महिला बल तथा 40 गृहरक्षक बल की प्रतिनियुक्ति गयी है।

जमुई से सुमित, औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर और मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Suggested News