बड़ी खबर: BSSC का पर्चा लीक होने के बाद पहली पाली की परीक्षा रद्द, आदेश जारी....

बड़ी खबर: BSSC का पर्चा लीक होने के बाद पहली पाली की परीक्षा रद्द, आदेश जारी....

पटना. BSSC सचिवालय सहायक परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने के बाद पहली पाली की परीक्षा रद्द हो गयी है। इसको लेकर आयोग ने आदेश जारी किया है। परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों लगातार प्रदर्शन कर रहे थे। इस मामले की जांच ईओयू कर रही है। मामले में कई लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। हालांकि आयोग ने रद्द परीक्षा को 45 दिनों के अंदर फिर से आयोजित कराने की बात कही है।

आयोग ने आदेश में बताया है कि तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा 23 दिसंबर 2022 को दो चरणों एवं  24 दिसंबर 2022 को एक चरण में राज्य के 38 जिलों के 528 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गयी। 23 दिसंबर 2022 को प्रथम चरण की परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्रों के कुछ पन्ने व्हाट्सएप पर प्रसारित हुए, जिनका मिलान करने पर ज्ञात हुआ कि प्रश्नों के पन्ने प्रथम चरण की परीक्षा से संबंधित है। सूक्ष्म सत्यापन एवं जांच के क्रम में उस केन्द्र के संबंध में भी ज्ञात हुआ जहां से प्रश्न पत्र के पन्ने परीक्षा केन्द्र से बाहर आये हैं। आर्थिक अपराध इकाई के साथ इस मामले में उपलब्ध महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की गई और तत्काल अनुसंधान की अग्रिम कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया।

आयोग द्वारा इस घटना को गंभीरता से लेते हुए सभी अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट पर दी गयी आवश्यक सूचना के माध्यम से उसी दिन आश्वस्त किया गया था कि प्रश्न पत्र के परीक्षा केन्द्र से बाहर आने से यदि परीक्षा की स्वच्छता एवं पारदर्शिता तनिक भी प्रभावित हुई होगी तो आयोग प्रथम चरण की परीक्षा को रद्द करने में तनिक भी देर नहीं करेगा। अभी तक की जांच के क्रम में कुछ ऐसे प्रमाण मिले हैं, जो परीक्षा की स्वच्छता एवं पारदर्शिता को दूषित करना इंगित करते हैं। आयोग द्वारा गहन विचार विमर्श के बाद 23 दिसंबर 2022 को आयोजित प्रथम चरण की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। प्रथम चरण के सभी अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि उनकी प्रारम्भिक परीक्षा अगले 45 दिनों के अंदर पुनः आयोजित की जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News