बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ी खबर : लोकसभा चुनाव की मतगणना तिथि में बदलाव, 4 जून को नहीं होगी मतों की गिनती, चुनाव आयोग ने यहां घोषित की नई तारीख

बड़ी खबर : लोकसभा चुनाव की मतगणना तिथि में बदलाव, 4 जून को नहीं होगी मतों की गिनती, चुनाव आयोग ने यहां घोषित की नई तारीख

DESK. लोकसभा चुनाव की घोषणा के 24 घंटे के भीतर ही चुनाव आयोग ने एक बड़ा बदलाव किया है. चुनाव आयोग ने रविवार को बताया कि 4 जून को होने वाली मतगणना की तिथि में कुछ राज्यों में बदलाव किया गया है. पूर्वोत्तर के दो राज्य सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में अब 4 जून के बदले 2 जून को ही मतगणना कराई जाएगी. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 7 चरणों में कराने की घोषणा की है. लोकसभा चुनाव के साथ ही सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है. 

दरअसल, दोनों राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल 2 जून को खत्म हो रहा है. ऐसे में मतगणना का काम 2 जून तक हर हालत में पूरा हो जाना चाहिए. इसी को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए 4 जून की तारीख तय की थी, उसमें बदलाव किया है. अब मतगणना 2 जून को होगी.

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 7 चरणों में कराने की घोषणा की है. पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होगा. दूसरे चरण में 26 अप्रैल और तीसरा चरण 7 मई को चुनाव होगा. चौथे चरण में  13 मई, पांचवे चरण में  20 मई, छठे चरण में  25 मई और सातवें चरण में  1 जून को मतदान होगा. 4 जून को मतगणना का कार्य होगा. सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर शेष भारत में लोकसभा और अन्य विधानसभा तथा विधानसभा उपचुनाव की मतगणना 4 जून को होगी. 

Suggested News