बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ी खबर: CM नीतीश ने सर्वदलीय बैठक के लिए तय की तारीख, नेताओं को फोन जाना शुरू

बड़ी खबर: CM नीतीश ने सर्वदलीय बैठक के लिए तय की तारीख, नेताओं को फोन जाना शुरू

PATNA :  बिहार में जातिगत जनगणना को लेकर सर्वदलीय बैठक की तारीख तय हो गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैठक के लिए 27 मई की तारीख तय की है। जिसके लिए सभी पार्टियों के नेताओं को फोन पर बैठक की जानकारी दी जा रही है। जिन नेताओं को अबतक फोन किए जाने की पुष्टि हुई है, उसमें बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी शामिल हैं। 

पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने आज दिल्ली में इसकी पुष्टि की । उन्होंने कहा कि आज सुबह ही उन्हें इस संबंध में फोन आया है। 27 तारीख को संभावित बैठक है। कुछ दिन पहले ही सीएम नीतीश ने कहा था कि बहुत जल्द सर्वदलीय बैठक बुलाई जायेगी। बिहार में जातिगत जनगणना की रुपरेखा कैसी होनी चाहिए, बैठक में सभी पार्टियों के नेताओं के बीच इस पर चर्चा की जाएगी। जिसके आधार पर राज्य सरकार जनगणना का काम कराएगी। केंद्र सरकार के इनकार के बाद बिहार सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि जातिगत जनगणना अपने स्तर से करायेंगे। 

आठ माह से पेंडिंग है बैठक

बिहार में जातिगत जनगणना को लेकर लगभग आठ माह से बैठक का इंतजार किया जाता रहा है,लेकिन हर बार किसी न किसी वजह से बैठक स्थगित होती रही। अब आखिरकार यह तय हो गया कि आगामी 27 मई को सर्वदलीय बैठक होगी। जातिगत जनगणना कराये जाने को लेकर बिहार में खूब राजनीति हुई। बिहार का सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल सीएम नीतीश के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात किया। भारत सरकार ने जब जातिगत जनगणना कराने से इंकार कर दिया, इसके बाद मुख्यमंत्री ने अपने स्तर से जनगणना कराने की बात कह दी। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव लगातार इस संबंध में सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग करते रहे। कुछ दिन पहले भी तेजस्वी ने सीएम नीतीश से मुलाकात की थी। इसके बाद नीतीश कुमार ने ऐलान कर दिया कि वे बहुत जल्द ऑल पार्टी मीटिंग बुलाने जा रहे हैं। मीटिंग में सभी दल के नेताओं से राय लेकर सरकार आगे बढ़ेगी।   


Suggested News