बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ओलंपिक में भारत को बड़ा झटका, अयोग्य घोषित की गई विनेश फोगाट, नहीं खेल पाएगी कुश्ती का फाइनल, 100 ग्राम वजन बढ़ना बना बाधक

ओलंपिक में भारत को बड़ा झटका, अयोग्य घोषित की गई विनेश फोगाट, नहीं खेल पाएगी कुश्ती का फाइनल, 100 ग्राम वजन बढ़ना बना बाधक

DESK. ओलंपिक में सवर्ण पदक की उम्मीद भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को बुधवार को बड़ा झटका लगा है. विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किया गया। अपनी कैटेगरी में उनका वजन  100 ग्राम अधिक होने का आरोप लगा है जिसके बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया. ऐसे में 50 किलोग्राम वर्ग में कुश्ती के फाइनल में पहुंची विनेश फोगाट को फाइनल मुकाबले के पहले अयोग्य घोषित किया गया है. आज ही इस मुकाबले का फाइनल होना है. माना जा रहा है कि भारत इस फैसले को चैलेंज कर सकता है.

विनेश फोगाट ने एक दिन पहले ही एक दिन में तीन मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी. अब उनका मुकाबला फाइनल में होना था लेकिन उसके पहले ही उन्हें झटका लगा है. दरअसल, विनेश फोगाट एक प्रमुख भारतीय पहलवान हैं, जो महिला पहलवानी में अपनी उत्कृष्टता के लिए प्रसिद्ध हैं। वे कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं और कई मेडल भी जीत चुकी हैं।

उनकी मुख्य उपलब्धियों में कॉमनवेल्थ गेम्स 2018: विनेश ने 50 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप: उन्होंने 2019 में 53 किलोग्राम वर्ग में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता। एशियन गेम्स: विनेश ने 2018 के एशियन गेम्स में भी स्वर्ण पदक जीते। ओलंपिक: विनेश फोगाट ने 2020 के टोक्यो ओलंपिक में 53 किलोग्राम वर्ग में चौथे स्थान पर समाप्त किया। अब इस बार के पेरिस ओलंपिक में उन्हें स्वर्ण पदक का प्रबल दावेदार माना जा रहा था  लेकिन उसके पहले ही उन्हें झटका लगा है. 

Editor's Picks