बिहार विधानसभा उपचुनावः मताधिकार के इस्तेमाल के लिए मतदाता उत्साहित, जानें दोनों सीटों का अबतक का वोटिंग प्रतिशत

बिहार विधानसभा उपचुनावः मताधिकार के इस्तेमाल के लिए मतदाता उत्साहित, जानें दोनों सीटों का अबतक का वोटिंग प्रतिशत

PATNA: बिहार की राजनीति के लिए आज का दिन काफी महत्वपूर्ण है। आज विधानसभा सीटों तारापुर और कुशेश्वरस्थान पर होनेवाले उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है, जो कि शाम चार बजे तक चलेगी। प्रशासन ने चुनाव की पूरी तैयारी कर ली है। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना दो नवम्बर को होगी।

11 बजे तक 21.79 प्रतिशत मतदान 

इसी बीच बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच.आर. श्रीनिवास ने दोनों सीटों के लिए अबतक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया है। दोनों सीटों पर 11 बजे तक 21.79 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसमें तारापुर में 23 % और कुशेश्वर स्थान में 20.05% मतदान हो चुके हैं।

दोनों सीटों पर 5.75 लाख से अधिक मतदाता 

तारापुर विधानसभा क्षेत्र में तीन लाख 27 हजार 242 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें एक लाख 51 हजार 234 महिला वोटर हैं। साथ ही 80 वर्ष से अधिक उम्र के वोटरों की संख्या पांच हजार 849 है। जबकि दरभंगा के कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्र में वोटरों की संख्या कम है। वहां दो लाख 57 हजार 153 वोटर मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें महिला वोटरों की संख्या एक लाख 21 हजार 974 है। दोनों क्षेत्रों में काउंटिंग के लिए 14 टेबल बनाये गये हैं।

कोई भी गड़बड़ी की तो खैर नहीं

दोनों सीटों पर होनेवाले उपचुनाव में किसी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। एडीजी मुख्यालय जेएस गंवार ने बताया कि पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बल और पुलिस की तैनाती की गई है। सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षाबल मुस्तैद रहेंगे। अर्द्धसैनिक बल की 25 कंपनियों को इन दो विधानसभा उपचुनाव में प्रतिनियुक्त किया गया है। इसके अलावा बिहार विशेष सशस्त्र बल की 6 कंपनियां भी भेजी गई है। विधानसभा क्षेत्र को सुरक्षा के मद्देनजर कई सेक्टर में बांटा गया है। बड़ी तादाद में पुलिस अफसर और जवान गश्त भी करेंगे। 

Find Us on Facebook

Trending News