बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार और झारखंड में रेवन्यू कलेक्शन में भी रिलायंस जिओ बना टॉपर, 769.57 करोड़ का राजस्व किया संग्रह

बिहार और झारखंड में रेवन्यू कलेक्शन में भी रिलायंस जिओ बना टॉपर, 769.57 करोड़ का राजस्व किया संग्रह

PATNA: ट्राई के अनुसार बिहार सर्किल के दो राज्यों बिहार और झारखंड में भी रिलायंस जियो रेवन्यू कलेक्शन के पैमाने पर नंबर वन कंपनी बन गयी है. 31 दिसंबर 2018 को खत्म हुई तीसरी तिमाही में रिलायंस जियो ने बिहार सर्किल में सबसे ज्यादा यानी 769.57 करोड़ का राजस्व संग्रह किया. 376.25 करोड़ के राजस्व के साथ एयरटेल दूसरे नंबर पर रही है और वोडाफोन-आइडिया 190.39 करोड़ के रेवन्यू कलेक्शन के साथ बिहार सर्किल में तीसरे नंबर पर जा पहुंची है. 33.38 करोड़ के राजस्व संग्रह के साथ बीएसएनल चौथे स्थान पर काबिज है.

ट्राई द्वारा जारी दिसम्बर 2018 के तिमाही आंकड़ों के मुताबिक रिलायंस जियो ने देशभर में 9482.34 करोड़ का राजस्व कमाकर टेल्कम सेक्टर में पहला मुकाम हासिल कर लिया है. वोडाफोन-आइडिया 7223.71 करोड़ के राजस्व के साथ दूसरे स्थान पर है, वहीं 6439.65 करोड़ के राजस्व संग्रह के साथ भरती एयरटेल तीसरे स्थान पर जा पहुंची है. साथ ही 1210.56 करोड़ राजस्व के साथ सरकारी स्वामित्व वाली बीएसएनल चौथे स्थान पर है.

ऐसा तब है जबकि रिलायंस जियो टेल्कम सेक्टर में इंट्री के तीसरे साल में है. ट्राई ने 31 दिसम्बर को समाप्त हुए चालू वित्त वर्ष के तीसरी तिमाही के राजस्व संग्रह के आधार पर जारी किया है. डेटा क्रांति के साथ टेल्कम सेक्टर में उतरी मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने पहले दिन से ही अपना दबदबा बरकरार रखा है. पिछले हफ्ते जारी ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियो ने बिहार सर्किल में 2018 में 2 करोड़ 1 लाख 19 हजार 506 नए ग्राहकों को जोड़कर पहले स्थान पर रही. ट्राई के आंकड़ों के अनुसार दिसम्बर 2017 के सब्सक्राइबर बेस की तुलना में रिलायंस जियो ने बिहार सर्किल में लगभग दोगुनी बढ़त हासिल की है.

बीते एक साल में टाटा डोकोमो, रिलायंस कम्युनिकेशन और एयरसेल जैसी दिग्गज कंपनियों ने टेल्कम सेक्टर से विदाई ले ली. वहीं वोडाफोन और आइडिया जैसी कंपनी मर्जर से साथ बाजार में टिके रहने की जुगत कर रहीं है. उधर टेल्कम मार्केट में लीडर मोनोपॉली रखनेवाली भारती एयरटेल को सब्सक्राइबर बेस और रेवन्यू कलेक्शन के मोर्चे पर जबरदस्त घाटे का सामना करना पड़ रहा है. 


Suggested News