बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार बीजेपी ने धूमधाम से मनाई पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 107वीं जयंती, प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा- उनके सपने को पूरा करना है पार्टी का लक्ष्य

बिहार बीजेपी ने धूमधाम से मनाई पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 107वीं जयंती, प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा- उनके सपने को पूरा करना है पार्टी का लक्ष्य

PATNA: भारतीय जनसंघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 107वीं जयंती धूमधाम से मनायी गई। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश कार्यालय में उनकी प्रतिमा पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सह पटना साहिब सांसद रविशंकर प्रसाद, राज्यसभा सांसद सुशील मोदी, नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा, नंद किशोर यादव समेत कई नेताओं ने माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। भाजपा पटना महानगर अध्यक्ष अभिषेक की अध्यक्षता में कैलाशपति मिश्र सभागार में आयोजित जयंती कार्यक्रम में प्रदेश भाजपा के साथ साथ भाजपा महानगर के पदाधिकारियों तथा बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया।

इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि उपाध्याय ने नए भारत के निर्माण के साथ साथ अंतोदय की कल्पना की थी। जब केंद्र में पहली बार अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार बनी तब इसकी शुरुआत हुई और आज केंद्र में नरेंद्र मोदी की पूर्ण बहुमत की सरकार में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की परिकल्पना साकार हो रही है। उन्होंने आगे कहा की पंडित जी के सपने को पूर्ण करना भारतीय जनता पार्टी का लक्ष्य है।

वहीं पूर्व उपमुख्यमंत्री सह राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय को याद करते हुए कहा की मुझे उनके सानिध्य का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। वह भारतीय जनसंघ के पहले महामंत्री थे और राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के पैंतालीस दिनों के बाद ही पटना आने के क्रम में तत्कालीन मुगलसराय रेलवे स्टेशन के यार्ड में उनकी संदेहास्पद हत्या हो गई। वह एक महान चिंतक थे। उनका कहना था कि अर्थ के अभाव और प्रभाव दोनों ही परिस्थिति में मनुष्य विचलित हो जाता है। विपक्ष के द्वारा महिला आरक्षण में ओबीसी के लिए सीटो को तत्काल प्रभाव से लागू करने की मांग को स्वांग करार देते हुए सुशील मोदी ने स्पष्ट किया की ओबीसी आरक्षण के नाम पर विपक्ष जिसमें ज़्यादातर परिवारवादी पार्टियां शामिल है। वह अपनी सीट बचाने की मुहिम में जुटी है। 2026 में नए परिसीमन आयोग गठन के बाद ही महिला आरक्षण बिल पूर्ण रूप से SC/ST के आंकड़े के आधार पर सीटो का फ़ार्मूला तय हो पाएगा। 

नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि पंडित दिनदयाल उपाध्याय के संघर्षपूर्ण बचपन के बावजूद उन्होंने अजातशत्रु की तरह अपने चिंतन से मानवतावाद को आत्मसात् किया और आज उनके ही मानवतावादी दृष्टिकोण से सरकार की योजनाएं चल रही है। वहीं पूर्व मंत्री सह पटना साहिब विधायक नंद किशोर यादव ने अपने संबोधन में कहा कि पंडित जी का कार्यकर्ता निर्माण के साथ उनका आर्थिक चिंतन क्रांतिकारी था, पूंजीवाद के दौर में एकात्म मानवतावाद की विचारधारा उन्हें सबसे अलग और श्रेष्ठ साबित करती है। 

इस अवसर पर विवेक ठाकुर ने युवाओं से अपील की कि वह सामाजिक आर्थिक पहलू पर पंडित जी के चिन्तन को अवश्य पढ़े। पूर्व संगठन मंत्री हरेंद्र प्रताप ने पश्चिम की पूंजीवाद और साम्यवादी विचारधारा के बीच व्यापक दृष्टिकोण मानवतावाद के बीजारोपण पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने किया था जो वर्तमान में भी प्रासंगिक है। इस कार्यक्रम में भिखुभाई दलसानिया, डॉ संजीव चौरसिया, अमृता भूषण राठौर, ज़िला अध्यक्ष अभिषेक कुमार, भाजपा नेता उमेश चंद्र प्रसाद समेत कई नेता तथा कार्यकर्ता शामिल हुए।

Suggested News