बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

11वीं के छात्रों के विरोध के बाद बिहार बोर्ड ने बदला फैसला, अब अपने ही कॉलेज में कर सकते हैं 12वीं की पढ़ाई, आदेश जारी

11वीं के छात्रों के विरोध के बाद बिहार बोर्ड ने बदला फैसला, अब अपने ही कॉलेज में कर सकते हैं 12वीं की पढ़ाई, आदेश जारी

PATNA : बिहार के कॉलेजों में 12वीं की पढ़ाई नहीं कराने के फैसले को आखिरकार बीएसईबी ने बदल दिया है। जिस तरह से 11वीं के छात्रों द्वारा इस फैसले को लेकर पूरे बिहार में प्रदर्शन किया जा रहा था। उसके बाद सरकार ने भी इस फैसले को बदलने का आश्वासन दिया था। अब अधिकारिक रूप से बिहार बोर्ड ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नए संशोधित आदेश के अनुसार अब 11वीं के छात्र उसी कॉलेज से 12वीं की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। 

बिहार बोर्ड ने अपने  आदेश में बताया है कि महाविद्यालयों में कक्षा 11वीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों को किसी अन्य उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में 12वीं कक्षा में नामांकन हेतु विकल्प भरने की सूचना प्रकाशित की गई थी, जिसे संशोधित करते हुए उक्त विज्ञप्ति के क्रम में एतद् द्वारा सभी संबंधित विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों, डिग्री महाविद्यालय के प्राचार्यों, सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि- (i) राज्य के डिग्री महाविद्यालयों में 11वीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थी जो अपने ही महाविद्यालय में 12वीं कक्षा में नामांकन लेना चाहते हैं, वे OFSS के माध्यम से वेबसाईट www.ofssbihar.in पर मात्र अपने महाविद्यालय का ही विकल्प भरेंगे, उन्हें किसी अन्य महाविद्यालय में नामांकन लेने का अवसर नहीं मिलेगा। 

अर्थात् 11वीं कक्षा में राज्य के डिग्री महाविद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थी 12वीं कक्षा में यदि चाहें तो मात्र अपने महाविद्यालय में नामांकन का विकल्प भर सकते हैं तथा वे किसी अन्य महाविद्यालय में नामांकन हेतु विकल्प नहीं भर सकते हैं।

नजदीकी हाईस्कूल में ले सकते हैं एडमिशन

11वीं कक्षा में राज्य के डिग्री महाविद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थी यदि अपने नजदीकी अथवा सुविधानुकूल उच्च माध्यमिक विद्यालय में नामांकन लेना चाहते हैं, तो वे उपलब्ध रिक्ति के आधार पर अपने निकटतम उच्च माध्यमिक विद्यालय में अपनी सुविधानुसार नामांकन लेने हेतु विकल्प भर सकते हैं। विकल्प भरने की प्रक्रिया विज्ञप्ति संख्या - पी0आर0 114/2024 के अनुसार यथावत् रहेगी।

दो दिन बाद शुरू  होगी व्यवस्था

उपरोक्त के मद्देनजर समिति द्वारा प्रकाशित विज्ञप्ति संख्या - पी0आर0 114/2024 के आलोक में 11वीं कक्षा में राज्य के डिग्री महाविद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के नामांकन हेतु OFSS पोर्टल को बंद कर दिया गया है तथा आगामी दो दिनों के पश्चात् दिनांक-24.03.2024 से कंडिका-01 में अंकित संशोधन के साथ नामांकन की सुविधा समिति के पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध रहेगी। 

बता दें बिहार सरकार ने नए शिक्षण सत्र से कॉलेजों में इंटर में एडमिशन बंद करने का फैसला लिया है। अब 10वीं पास करनेवाले छात्र उसी हाई स्कूल से 11वीं और 12वीं की पढ़ाई करेंगे।

Suggested News