बिहार में लालटेन के दिन खत्म होने की बात कहने वाले सीएम नीतीश ने कहा - अब केरोसिन की भी कोई जरूरत नहीं

बिहार में लालटेन के दिन खत्म होने की बात कहने वाले सीएम नीतीश ने कहा - अब केरोसिन की भी कोई जरूरत नहीं

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अब बिजली का जमाना है।बिहार के हर घर में बिजली पहुंच गयी है,लिहाजा केरोसिन की भी अब जरूरत नहीं रही। इसके पहले सीएम नीतीश कहते थे कि बिहार में अब घर-घर बिजली पहुंच गयी है इसलिए लालटेन की जरूरत नहीं रही।

पर्यावरण विभाग के कार्यक्रम में बोलते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि जब बिहार के हर घर में बिजली पहुंच गयी है तो अब केरोसिन का उपयोग लाईट लालटेन जलाने के लिए नहीं हो रहा। अब केरोसिन का दुरूपयोग हो रहा और उसे डीजल में मिलाकर गाडियां चलायी जा रही है।केरोसिन से जो गाड़ियां चलती हैं उससे अधिक धुआं निकलता है।लिहाजा वायु को प्रदुषित कर रही है।

सीएम नीतीश ने कहा कि अब तो बिहार में केरोसिन की जरूरत नही है।फिर भी केंद्र सरकार की योजना है तो केरोसिन दिया जा रहा है।लेकिन अब इसमें केंद्र सरकार को बंद करने की जरूरत है।

ज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम नीतीश ने कहा कि कुछ लोग बिहार के किसानों को कान फूंकने में लगे हैं कि फसल काटने के बाद पुआल को खेत में जला दें।लेकिन उससे हमारा वायु प्रदुषित हो रहा है। उन्होंने किसानों को गलत सलाह देने वाले लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि वैसे लोग सचेत हो जाएं। सरकार वैसे लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई करेगी। सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार के सभी डीएम को इस संबंध में आदेश दिया जाएगा।

सीएम नीतीश ने कहा कि जब वे बिहार में काम करना शुरू किए थे तब बिहार का हरित आवरण करीब 9 फीसदी था।लेकिन आज बढ़कर करीब 15 फीसदी हो गया है।हमारा लक्ष्य है कि हम इसको बढ़ाकर 17 फीसदी तक ले जाएं।

सीएम नीतीश ने कहा कि हमने आदेश दे दिया है कि जो भी सड़कें बन रही है उसके दोनों तरफ पेंड़ लगाए जाये। इससे हरित आवरण को बढ़ाने में मदद मिलेगी।उन्होंने कहा कि अबतक बिहार में करीब 22 करोड़ पौधे लगाए जा चुके हैं।

Find Us on Facebook

Trending News