बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार: छठ को लेकर ट्रेनों में लोगों की खचाखच भीड़, टिकट होने के बावजूद भी ट्रेन में नहीं चढ़ पा रहे हैं यात्री

बिहार: छठ को लेकर ट्रेनों में लोगों की खचाखच भीड़,  टिकट होने के बावजूद भी ट्रेन में नहीं चढ़ पा रहे हैं यात्री

पटना-  बिहार के महापर्व  छठ पूजा की शुरूआत हो गई  है. ऐसे में बिहार से बाहर रहने वाले अपने-अपने घर लौट रहे हैं. यही वजह है कि बिहार आने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ देखी जा रही है. बिहार आने वाली ट्रेनों में यात्रा करने वालों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. टिकट लेने के बावजूद लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लाखों लोग अपने परिवार के साथ दीवाली और छठ मनाने के लिए यात्रा कर रहे हैं. लेकिन अब रेलवे के इंतजामों की पोल खुल रही है. इन दिनों स्टेशनों पर मुसाफिरों की इतनी भीड़ है कि कइयों को रिजर्वेशन होने के बाद भी ट्रेन छूट जा रही है. यही हाल ट्रेन के अंदर का भी है. जहां पैर रखने तक की जगह नहीं बची है. 

पटना जंक्शन पर छठ पूजा से पहले हैरान कर देने वाली तस्वीर सामने आई है. यहां कई यात्री खिड़की से ट्रेन में घुसते हुए नजर आए है. छठ पर यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे की ओर से दिल्ली, मुंबई, पूर्ण, पूरी, सिकंदराबाद आदि जगहों से चलायी जा रही छठ स्पेशल ट्रेनों के यात्री भी परेशान हैं. दिवाली के बाद बिहार जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ देखी जा रही है, क्योंकि हजारों लोग छठ पूजा के लिए राज्य वापस आ रहे हैं, जो बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. रेलवे ने कहा है कि वह दिवाली और छठ पूजा के दौरान अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए 1,700 विशेष ट्रेनें चला रहा है. ट्रेन आरक्षण की मांग इतनी अधिक है कि उत्सव के लिए घर जाने की योजना बना रहे लोगों के लिए आरक्षित बर्थ प्राप्त करना मुश्किल हो रहा है. 

अधिकारियों के अनुसार, इन 1,700 विशेष ट्रेनों में 26 लाख अतिरिक्त बर्थ सृजित की गई हैं. बिहार जाने वाले यात्रियों का कहना था कि उन्होंने कई कई दिन पहले अपनी सीटों की बुकिंग करवाई थी, पर आज जब वह स्टेशन पर आए तो रेल विभाग के अधिकारियों ने कहा कि ट्रेन कुछ समय बाद आएगी, बार-बार पूछने पर समय बदलता रहा पर ट्रेन नहीं आई.  


Suggested News