बिहार एवं झारखण्ड की कनेक्टिविटी होगी मजबूत सरकार बनाने जा रही है 124 km लंबी सड़क

बिहार एवं झारखण्ड की कनेक्टिविटी होगी मजबूत सरकार बनाने जा रही है 124 km लंबी सड़क

बिहार : आने वाले  दो साल में मुंगेर से मिर्जाचौकी तक बनने वाली चार लेन सड़क का निर्माण पूरा हो जाएगा। इस सड़क के निर्माण की सभी बाधाएं दूर कर ली गई हैं। 124 किलोमीटर लंबी इस सड़क के निर्माण पर लगभग 5850 करोड़ खर्च होंगे। 

पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इस सड़क के निर्माण के लिए निविदा जारी कर दी है। इस सड़क का निर्माण चार पैकेज में होगा। निविदा प्राप्ति की अंतिम तारीख 18 दिसंबर है।

 केंद्र और राज्य सरकार के समन्वित प्रयास से मुंगेर-भागलपुर मिर्जाचौकी चार लेन ग्रीन फील्ड परियोजना की स्वीकृति मिली है। 124 किलोमीटर लंबी इस परियोजना के लिए 60 मीटर चौड़ाई में भू-अर्जन किया जा रहा है। यह सड़क मुंगेर और भागलपुर जिले से होकर गुजरेगी, जिसमें कुल 128 राजस्व ग्रावों में 690 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना है।

भूमि अधिग्रहण के लिए 1805 करोड़ की राशि की व्यवस्था की गई है। परियोजना पर फरवरी 2021 के अंत तक कार्य प्रारंभ करने की योजना है। इस सड़क से न केवल पूर्वी बिहार के विकास का द्वार खुलेगा, बल्कि बिहार-झारखंड के बीच सड़क कनेक्टिविटी और मजबूत होगी। परियोजना के पूरा होने से सड़क जाम की समस्या खत्म होगी बिहार से झारखण्ड जाने में जो समय लगता है वो भी कम से कम लगेगा.


Find Us on Facebook

Trending News