बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Expressway news : बिहार में चार एक्सप्रेस वे पर शुरू हो रहा काम...CM-डिप्टी CM ने की हाईलेवल मीटिंग, इन जिलों से होकर गुजरेगी सड़क...

Bihar Expressway news :  बिहार में चार एक्सप्रेस वे पर शुरू हो रहा काम...CM-डिप्टी CM ने की हाईलेवल मीटिंग, इन जिलों से होकर गुजरेगी सड़क...

PATNA: बिहार में चार एक्सप्रेस-वे निर्माण किया जाना है. इसको लेकर आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जानकारी ली. वहीं डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने भी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक्सप्रेस-वे निर्माण को लेकर गहन विचार-विमर्श किया. सूबे में गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे, रक्सौल - हल्दिया, पटना पूर्णिया ग्रीन फील्ड तथा आमस-दरभंगा पथ से बोधगया राजगीर की संपर्कता पर काम होना है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज उच्च स्तरीय समीक्षा की. इन चार प्रमुख परियोजनाओं के तहत 1575 किलोमीटर में एक्सप्रेस वे के निर्माण होना है. जिस पर 84734 करोड रुपए खर्च होंगे. चारो परियोजना में बिहार में कुल 1063 किलोमीटर की सड़क होगी, जिस पर 59173 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे .

गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे बिहार के 8 जिलों पश्चिमी चंपारण,पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया तथा किशनगंज से होकर गुजरेगा. जिसकी कुल लंबाई 600 किलोमीटर होगी . बिहार में यह एक्सप्रेस वे 415 किलोमीटर का होगा. इसके लिए 100 मीटर चौड़ाई में भू अर्जन किया जाना है. दूसरा एक्सप्रेस वे है..रक्सौल हल्दिया. यह रक्सौल के अंतरराष्ट्रीय चेक पोस्ट से हल्दिया तक जाएगी. इसकी कुल लंबाई 702 किलोमीटर है. बिहार में 367 किलोमीटर का यह एक्सप्रेसवे होगा.यह पूर्वी चंपारण, शिवहर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, जमुई तथा बांका से होकर गुजरेगा. इसके लिए भी 100 मीटर चौड़ाई में भू अर्जन किया जाना है .

पटना पूर्णिया ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे.यह  पटना रिंग रोड में प्रस्तावित दिघवारा ब्रिज से शुरू होकर पूर्णिया तक बनाया जाएगा. जिसकी कुल लंबाई 250 किलोमीटर होगी. यह सड़क सारण, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, सहरसा, मधेपुरा एवं पूर्णिया जिलों से होकर गुजरेगी. इसके लिए 100 मीटर चौड़ाई में भू अर्जन किया जाना है . आमस दरभंगा एक्सप्रेसवे से बोधगया राजगीर की संपर्कता के लिए 4 लेन स्पर का निर्माण किया जाना है. इसके लिए 45 मीटर चौड़ाई में भू अर्जन किया जाना है.

उप मुुख्यमंत्री सह पथ निर्माण मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि राज्य में आवागमन में लगने वाले समय को कम करने के लिए सड़कों का विकास किया जा रहा है, जिसमें केन्द्रीय बजट में स्वीकृत एक्सप्रेसवे का निर्माण 'संपर्कता से समृद्धि' लाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने बताया कि राज्य में हर हाल में राष्ट्रीय स्तर के सड़क आधारभूत संरचना का विकास होगा तथा इसे सुनिश्चित करने हेतु डबल इंजन की सरकार प्रतिबद्ध है। सिन्हा ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से और मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में हमारी प्राथमिकता आधुनिक एवं टिकाऊ बुनियादी ढांचे के विकास की है. लिहाजा समय-सीमा और गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा । काम में देरी करने वाले और अपेक्षित गुणवत्ता के साथ काम नहीं करने वाले संवेदकों की भी पहचान करने का निर्देश भी हमने दिया है । 

उप मुख्यमंत्री सह पथ निर्माण मंत्री ने बताया कि इन एक्सप्रेसवे के निर्माण हेतु राज्य सरकार द्वारा सभी प्रकार के सहयोग एवं समन्वय का कार्य किया जा रहा है। आज भी इसी संदर्भ में मेरे द्वारा उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की गई एवं सभी संबंधित पदाधिकारियों को एतद्संबंधित त्वरित निष्पादन हेतु निदेश दिये गये। उप मुख्यमंत्री सह पथ निर्माण मंत्री ने बताया कि प्रत्येक माह में विभागीय कार्यों की समीक्षा हेतु एक मासिक बैठक आयोजित करने का निदेश अपर मुख्य सचिव को दिया गया है। उक्त बैठक में सभी कार्यों की गहनता से समीक्षा की जाएगी। गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ कोई समझौता नहीं होगी।

दरभंगा में क्रियान्वित योजनाओं के संदर्भ में प्राप्त शिकायतों को उप मुख्यमंत्री से पथ निर्माण मंत्री द्वारा गंभीरता से लिया गया है और शीर्षत कपिल अशोक, प्रबंध निदेशक, बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लि0 सह विशेष सचिव, पथ निर्माण विभाग को निदेशित किया गया है कि दरभंगा में क्रियान्वित योजनाओं की स्थलीय जाँच कर यथाशीघ्र प्रतिवेदन उपलब्ध करायें।  उप मुख्यमंत्री सह पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि एक तरफ नरेन्द्र मोदी और नीतीश कुमार के डबल इंजन की सरकार सुशासन और विकास का कार्य कर रही है तो दूसरी ओर विपक्षी दल जातिवाद, परिवारवाद की राजनीति कर रहे हैं और भ्रष्टाचार में लिप्त हैं। जनता यह सब देख रही है।







Editor's Picks