बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फरार शिक्षकों को बर्खास्त करेगी सरकार, 120 स्कूलों की औचक जांच में 18 गुरुजी मिले गैरहाजिर

फरार शिक्षकों को बर्खास्त करेगी सरकार, 120 स्कूलों की औचक जांच में 18 गुरुजी मिले गैरहाजिर

PATNA : शिक्षा विभाग की तमाम कवायदों के बाद भी स्कूलों से फरार रहने वाले शिक्षक सुधर नहीं रहे। अब वैसे शिक्षक जो तीसरी बार की जांच में भी फरार पाए जाएंगे उन्हें विभाग आदतन फरार शिक्षक घोषित करेगी। इसके बाद वैसे शिक्षकों को बर्खास्त करने की कार्रवाई शुरू होगी। 

120 स्कूलों की औचक जांच हुई

गुरुवार को शिक्षा विभाग ने मुख्यालय स्तर से ही बिहार के 120 हाई स्कूलों में औचक जांच कराई। आज की यह जांच उन स्कूलों में कराई गई जहां कुछ समय पहले भी जांच की गई थी। फर्स्ट राउंड में भी शिक्षक गायब मिले थे और आज की जांच में भी फरार मिले हैं।

अगली बार गायब मिलने पर होगी बर्खास्तगी की कार्रवाई

शिक्षा विभाग के प्रवक्ता अमित कुमार ने बताया कि गुरुवार को 38 जिलों के 120 स्कूलों में औचक जांच कराई गई। आज की जांच की खास बात यह रही की इन स्कूलों में पहले भी जांच की गई थी।

गुरुवार की जांच में 18 गुरुजी गैरहाजिर मिले

आज की जांच में 18 शिक्षक अनुपस्थित मिले जबकि 14 शिक्षकों के कार्य असंतोष जनक पाया गया। गायब शिक्षकों के एक दिन का वेतन काटा गया है, जबकि जिनका कार्य असंतोष जनक पाया गया है उनका एक वेतनवृद्धि रोक दिया गया है। अगर आगे की जांच में भी ये शिक्षक गायब मिलेंगे तो विभाग यह मान लेगा कि ये सभी आदतन हो गए हैं। लिहाजा सभी को बर्खास्त करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

Suggested News