बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार इंडरमीडिएट परीक्षा आज से शुरू, जानें परीक्षा रूम में जाने के दौरान किन बातों को रखना होगा ध्यान

बिहार इंडरमीडिएट परीक्षा आज से शुरू, जानें परीक्षा रूम में जाने के दौरान किन बातों को रखना होगा ध्यान

PATNA : हर साल सबसे पहले इंटर और दसवीं बोर्ड परीक्षा का समय पर कराने और रिकॉर्ड समय में रिजल्ट देने को लेकर देश में अव्वल रहनेवाली बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इस बार भी उसे दोहराने को तैयार है। आज से बिहार में इंटर की परीक्षा शुरू हो रही है। आज राज्य के 1464 परीक्षा केंद्रों पर होंगे। पटना में 80 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर दो सौ मीटर के दायरे में धारा 144 लगी रहेगी।

पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर 12.45 तक विज्ञान व कला संकाय के विद्यार्थियों के लिए गणित की परीक्षा होगी। इसमें 440342 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसी प्रकार द्वितीय पाली दोपहर 1.45 से शाम 5 बजे तक में कला संकाय के विद्यार्थियों के लिए हिंदी की परीक्षा होगी। इसमें 657308 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

नहीं ले जा सकते हैं

 इंटर की परीक्षा में छात्रों को सुई वाली सामान्य घड़ी ले जाने की अनुमति प्रदान की गयी है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक्स वाच, स्मार्ट वाच, मैगनेटिक वाच, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, ब्लू टूथ, ईयरफोन समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स सामान को लाने पर पूर्णत: पाबंदी रहेगी। ऐसा करने पर या परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी करने पर छात्रों को परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा। जूता-मोजा पहनने पर रोक बरकरार है। दिव्यांग छात्रों को सिविल सर्जन या मेडिकल बोर्ड के द्वारा जारी पत्र के आधार पर विशेष परिस्थिति में जूता-मोजा पहनने की छूट दी जाएगी।

ऐसी होगी सीटिंग व्यवस्था

हर परीक्षार्थी के कॉपी पर परीक्षार्थी की फोटो मौजूद रहेगी। वहीं प्रश्न पत्र के दस सेट होंगे। एक बेंच पर सिर्फ दो परीक्षार्थियों को बैठने की अनुमति होगी। दोनों के सेट अलग-अलग होंगे। दो स्तर पर छात्रों की फ्रिस्किंग (चेकिंग), तीन स्तर पर दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति, परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गयी है।

छात्रों को जारी की जा रही यूनिक आईडी
 बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि पहली बार छात्रों को13 अंकों का यूनिक आईडी दिया गया है। हर यूनिक आईडी को आधार से लिंक किया गया है। नौवीं, दसवीं, ग्यारहवीं व बारहवीं के छात्रों को इस वर्ष 60 लाख छात्र-छात्राओं को यूनिक आईडी दिया गया है। इसमें छात्र के संबंध में सारी सूचनाएं आईडी को देखकर ही पता चल जायेगा

हर जिले में मॉडल परीक्षा केंद्र :
 इंटर परीक्षा के लिए सभी जिलों में 4 मॉडल परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां छात्राएं परीक्षा देंगी। साथ ही इन केंद्रों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, वीक्षक सहित सभी सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं होंगी। पटना में चार राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, बांकीपुर, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, शास्त्रीनगर, जेडी वीमेंस कॉलेज, व राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, गर्दनीबाग मॉडल परीक्षा केंद्र हैं।

व्हाट्सअप ग्रुप व कंट्रोल रूम से परीक्षा की मोनेटरिंग होगी। किसी तरह की परेशानी पर छात्र 0612-2232257 व 0612-2232227 पर संपर्क कर सकता है। हर 25 छात्र पर एक वीक्षक होंगे। प्रवेश पत्र गुम होने की स्थिति में स्कैंड फोटो से उसे पहचान कर रौल शीट से सत्यापित कर परीक्षा देने की औपबंधिक अनुमति दी जायेगी।


Suggested News