बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल को चालू कराने को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय में हुई बैठक, हर हाल में फरवरी 2020 तक चालू कराने की तैयारी

बिहार के सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल को चालू कराने को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय में हुई बैठक, हर हाल में फरवरी 2020 तक चालू कराने की तैयारी

PATNA: बिहार के विभिन्न जिलों में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत बन रहे सुपर स्पेशलिस्ट अस्पतालों के प्रोग्रेस को लेकर नई दिल्ली केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय निर्माण भवन में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोई बहानेबाजी नहीं चलेगी। हर हाल में फरवरी 2020 तक काम पूरा करना होगा। 

ज्ञात हो कि बिहार में श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज मुजफ्फरपुर, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज दरभंगा, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज गया, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज भागलपुर, पीएमसीएच पटना में सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने भागलपुर एवं दरभंगा में सुपर स्पेशलिस्ट अस्पतालों के निर्माण गति का जायजा लिया था। मौके पर जाकर वहां की वस्तु   स्थिति से अवगत हुए। वहां का कार्य देखकर उन्होंने निर्माण कार्य करा रही एजेंसियों को फटकार लगाई थी।

इस संदर्भ में सोमवार को नई दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेट्री सुनील शर्मा और सभी सुपर स्पेशलिस्ट अस्पतालों के निर्माण एजेंसियों के आला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर  चौबे ने सख्त निर्देश दिया। इस समय सीमा के भीतर ही काम पूरा करना होगा। आउटडोर और इंडोर की व्यवस्था पूरी करनी होगी। बिहार में सुपर स्पेशलिस्ट अस्पतालों का निर्माण कार्य सीपीडब्ल्यूडी और हाइट्स देख रही है। 

प्रतिदिन निर्माण कार्यों की होगी मॉनिटरिंग

समीक्षा बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रतिदिन कार्यों की समीक्षा होगी। 15 दिनों पर मंत्रालय स्तर पर प्रोग्रेस रिपोर्ट को लेकर अलग से बैठक का आयोजन किया जाएगा। साथ ही 15 नवंबर के बाद पटना में प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक करने का निर्णय लिया गया। ताकि यथाशीघ्र सभी सुविधाएं सुपर स्पेशलिस्ट अस्पतालों में मुहैया हो सके। समय पर कार्य नहीं होने पर ग्राउंड पर काम कर रही एजेंसियों को ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा। 


Suggested News